पतले बालों को भी घना और लंबा बना देते हैं ये पत्ते, जानिए नाम और इस्तेमाल

Leaves For Hair Growth: यहां जिन पत्तों का जिक्र किया जा रहा है उनसे बालों को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. इन पत्तों से बालों की लंबाई भी बढ़ती है और बाल घने भी होने लगते हैं.

पतले बालों को भी घना और लंबा बना देते हैं ये पत्ते, जानिए नाम और इस्तेमाल

Thick Hair Home Remedies: बालों को बढ़ने में मदद करते हैं करी पत्ते. 

Hair Care: करी पत्ते एंटी-ऑक्सीडेंट्स और प्रोटीन के अच्छे स्त्रोत होते हैं. इन पत्तों के इस्तेमाल से स्कैल्प को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स की छुट्टी हो जाती है. ना सिर्फ एक बल्कि करी पत्तों (Curry Leaves) के इस्तेमाल से बालों को कई फायदे मिलते हैं. इन पत्तों में बी विटामिन्स भी होते हैं जो हेयर फॉलिक्लस को फायदा पहुंचाते हैं. इन पत्तों का सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो बालों के समय से पहले सफेद होने की दिक्कत से भी छुटकारा मिलता है और बालों का झड़ना (Hair Fall), पतले होना और डैंड्रफ से भी छुटकारा मिल जाता है. जानिए किन-किन तरीकों से बालों पर लगा सकते हैं करी पत्ते. 

मेथी के दानों को इन 4 तरीकों से डाइट में कर लिया शामिल, तो दोगुनी रफ्तार से घटेगा वजन, पेट भी होगा अंदर 

बालों के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल | Uses Of Curry Leaves For Hair 

झड़ते बालों के लिए 

लगातार बाल झड़ने लगते हैं तो सिर पर बाल कम और चमकती हुई स्कैल्प ज्यादा नजर आने लगती है. ऐसे में बालों पर करी पत्ते का तेल बनाकर लगाया जा सकता है. इसके लिए मुट्ठीभर करी पत्ते लेकर पीस लें और पेस्ट बना लें. इस पेस्ट में थोड़ा गर्म नारियल का तेल मिलाएं जिससे यह पतला हो जाए. अब बालों पर इस तेल से मालिश करें और कम से कम एक घंटा लगाए रखने बाद सिर धो लें. बालों का झड़ना कम हो जाएगा. 

पेट खराब है तो इन चीजों को खाने पर पाचन हो जाएगा ठीक, बार-बार गैस बनने की दिक्कत भी होगी दूर

करी पत्तों के साथ हेयर मास्क 

एक कटोरी में दही और करी पत्तों के पेस्ट को एकसाथ मिला लें. बस तैयार है आपका करी पत्ते का हेयर मास्क. इस हेयर मास्क (Hair Mask) को स्कैल्प पर भी और बालों पर भी अच्छी तरह लगा लें. स्कैल्प पर जमे बिल्ड-अब और डैंड्रफ को हटाने में इस हेयर पैक का कमाल का असर दिखता है. इसके अलावा, बाल बढ़ाने और बालों को मुलायम बनाने के लिए भी यह हेयर मास्क फायदेमंद होता है. इसे सिर पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद धोया जा सकता है. 

आंवला के साथ करी पत्ते 

करी पत्ते आंवला के साथ मिलाकर लगाने पर पतले बालों (Thin Hair) की दिक्कत दूर हो जाती है. छोटे टुकड़ों में आंवला को काटें और कुछ करी पत्तों के साथ ब्लेंडर में डालकर पीस लें. इस तैयार पेस्ट को बालों पर लगाएं और एक से डेढ़ घंटे लगाए रखने के बाद सिर धो लें. हफ्ते में एक बार इस तरह करी पत्ते को सिर पर लगाने से बालों को मोटे होने में मदद मिलती है. 

करी पत्ते का पानी 

फ्रिजी, उलझे या ड्राई बालों पर करी पत्ते का पानी बनाकर लगाया जा सकता है. इसके लिए एक कप पानी में मुट्टीभर करी पत्ते डालकर उबाल लें. इस पानी को ठंडा होने रखें और फिर छानकर स्प्रे बोतल में भर लें. करी पत्ते का यह पानी (Curry Leaves Water) आप जब चाहे तब अपने फ्रिजी बालों पर स्प्रे करके देखें, फ्रिजीनेस कम होगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Amitabh Bachchan ने इस सुपरहिट गाने की शूटिंग के लिए Smita Patil को खूब मनाया था | Bollywood Gold
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com