विज्ञापन
This Article is From Jun 08, 2023

शरीर को अंदर से खोखला करती है विटामिन बी12 की कमी, जानिए क्या खाकर पूरी की जा सकती है Vitamin B12 Deficiency

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी12 की कमी कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह बनती है. जानिए इस कमी को पूरी करने से जुड़ी जरूरी बातें. 

शरीर को अंदर से खोखला करती है विटामिन बी12 की कमी, जानिए क्या खाकर पूरी की जा सकती है Vitamin B12 Deficiency
Vitamin B12 Rich Foods: विटामिन बी12 की कमी पूरी कर सकते हैं कुछ फूड्स. 

Healthy Foods: विटामिन बी12 को कोबलामीन भी कहा जाता है. इस पोषक तत्व की शरीर को कई तरह से आवश्यक्ता होती है. रेड ब्लड सेल्स बनाने, डीएनए सिंथेसिस और नर्वस सिस्टम के सही तरह से काम करने के लिए विटामिन बी12 (Vitamin B12) की आवश्यक्ता होती है. विटामिन बी12 की शरीर में कमी होने पर कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें व्यक्ति को घेर सकती हैं. आमतौर पर कहा जाता है कि विटामिन बी12 की कमी शरीर को अंदर से खोखला कर देती है. जानिए शरीर में विटामिन बी12 की कमी (Vitamin B12 Deficiency) होने पर कैसे लक्षण दिखाई पड़ते हैं और किस तरह इस कमी को पूरा किया जा सकता है. 

प्रोटीन के लिए अंडे ही नहीं बल्कि ये 5 शाकाहारी फूड्स भी खा सकते हैं आप, शरीर में आ जाएगी ताकत 

विटामिन बी12 की कमी | Vitamin B12 Deficiency 

शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने पर कई लक्षण नजर आने लगते हैं. विटामिन बी12 की कमी होने पर कमजोरी महसूस होती है. इसके अलावा, एक्टिवनेस में कमी आती है. स्किन का पीला पड़ना, याद्दाश्त में कमी आना, मुंह में छाले निकलना, हाथ-पैरों में झनझनाहट (Sensation) महसूस होना और चलने में दिक्कत लगना भी विटामिन बी12 की कमी का लक्षण होता है. इस विटामिन की कमी से मूड भी बदलता रहता है और मसल्स में कमजोरी आना शुरू हो जाती है. यहां जानिए ऐसे कौन-कौनसे फूड्स हैं जो विटामिन बी12 की कमी पूरी करने में मददगार साबित हो सकते हैं. 

घर पर बना यह तेल बालों का झड़ना रोकने और बाल बढ़ाने में करता है मदद, आपकी बेजान लटों में भी आ जाएगी जान 

मछली 

मछली जैसे सारडिन्स, टूना और साल्मन में विटामिन बी12 की अच्छी मात्रा होती है. इन फूड्स को खाने पर दिमाग और ब्रेन सेल्स सेहतमंद रहते हैं. इसके अलावा, इन मछलियों में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से लेकर फॉस्फोरस, सेलेनियम, विटामिन ए और विटामिन बी3 भी होता है. 

अंडे 

एक हार्ड-बॉइल्ड अंडे में 06 माइक्रोग्राम तक विटामिन बी12 होता है. एक पूरा अंडा (Egg) विटामिन बी12 की कमी पूरी करने के लिए खाया जा सकता है. अंडे सेहत को और भी कई तरीकों से फायदा देते हैं. इनमें प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा होती है. 

84ejho7

Photo Credit: iStock

दूध 

दूध और दूध से बनी चीजों में भी विटामिन बी12 होता है. विटामिन बी12 के साथ-साथ मिल्क प्रोडक्ट्स से शरीर को कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन ए, डी, जिंक, पौटेशियम और कॉलिन भी मिलता है. 

पालक 

ऐसी भी कुछ सब्जियां हैं जिनमें विटामिन बी12 की अच्छीखासी मात्रा होती है. पालक, चुकुंदर, मशरूम और आलू में विटामिन बी12 भी होता है. सब्जियों को डाइट में ज्यादा से ज्यादा शामिल करने पर शरीर को अच्छी मात्रा में अन्य पोषक तत्व भी मिल जाते हैं. 

me690ij

Photo Credit: unsplash

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सारा अली खान और विक्की कौशल ने सिद्धिविनायक मंदिर के किए दर्शन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
कभी भी बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर तो जीवन में ढाल लें ये 7 बातें, कभी नहीं बढ़ेगा Blood Pressure
शरीर को अंदर से खोखला करती है विटामिन बी12 की कमी, जानिए क्या खाकर पूरी की जा सकती है Vitamin B12 Deficiency
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
Next Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com