ये 5 फल आपके वजन को तेजी से कर सकते हैं कम, यहां देखिए वेट लॉस फूड लिस्ट

जब ​​पौष्टिक भोजन की बात आती है, तो फल इसमें पहले नंबर पर आता है.क्योंकि इसमें कैलोरी और वसा कम होती है. इसके अलावा, वे फाइबर, खनिज, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरे होते हैं.

ये 5 फल आपके वजन को तेजी से कर सकते हैं कम, यहां देखिए वेट लॉस फूड लिस्ट

वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे फलों में से एक खरबूजे हैं.

Weight loss tips : कुछ लोग सिर्फ़ कैलोरी कम करके वज़न कम करने की कोशिश करते हैं. लेकिन, आपको बता दें कि कैलोरी भी बहुत जरूरी होता है सेहत के लिए. अगर आप जरूरत से ज्यादा कैलोरी में कटौती करने लगे हैं, तो यह भी आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है. इससे भी शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. यह कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण हो सकती है.  इसलिए, आपको कैलोरी का सेवन सीमित करने के बजाय स्वस्थ खाद्य पदार्थों पर ध्यान देना चाहिए. जब ​​पौष्टिक भोजन की बात आती है, तो फल इसमें पहले नंबर पर आता है.क्योंकि इसमें कैलोरी और वसा (low calorie food) कम होती है. इसके अलावा, वे फाइबर, खनिज, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरे होते हैं. अपनी प्लेट में फलों को शामिल करने से आपको अतिरिक्त वजन कम करने में मदद मिल सकती है. तो आइए जानते हैं उन 5 फलों के बारे में जो आपके वेट लॉस में मदद कर सकते हैं. 

ज़्यादा दूध पीना भी हो सकता है सेहत के लिए नुकसानदायक

वजन घटाने वाले 5 फल - 5 fruits for weight loss

1. सेब - कम कैलोरी और उच्च फाइबर सामग्री के कारण, सेब मीठे रसदार फल हैं जो वजन घटाने के लिए एकदम सही हैं. सेब आहार फाइबर, पॉलीफेनोल और कैरोटीनॉयड और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक प्रमुख स्रोत हैं.

2. बेरीज - बेरीज को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है. स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रास्पबेरी स्वादिष्ट फल हैं जिन्हें स्वस्थ नाश्ते के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.बेरीज आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखती हैं जिससे आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं.

3. एवोकाडो - ये कैलोरी से भरपूर फल हैं जो सैंडविच को सजाने के अलावा और भी बहुत कुछ कर सकते हैं. कैलोरी और वसा का एक समृद्ध स्रोत होने के बावजूद, एवोकाडो आपको कुछ अतिरिक्त किलो वजन कम करने में मदद कर सकता है.

4. केले -  केले में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज और फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं. वे कोलेस्ट्रॉल से लड़ने और इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.केले आपको वजन कम करने में मदद कर सकते हैं क्योंकि वे आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं.

5. खरबूजे - वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे फलों में से एक खरबूजे हैं. इन्हें खाने के बाद आपको पेट भरा हुआ महसूस होता है और आप लंबे समय तक हाइड्रेटेड रहते हैं क्योंकि इनमें लगभग 92% पानी होता है.कैलोरी में बहुत कम होने के कारण, इसे आपके वजन घटाने के कार्यक्रम में शामिल किया जा सकता है. खरबूजे में एंटीऑक्सीडेंट, पोटैशियम, विटामिन सी, लाइकोपीन, बीटा कैरोटीन, फाइबर और बायोएक्टिव फाइटोकेमिकल्स भरपूर मात्रा में होते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com