Skin Burn: जलने पर फफोले पड़े उससे पहले ही अपना लें ये घरेलू उपाय, गहरे धब्बे पड़ने की गुंजाइश होगी कम

Skin Burn Home Remedies: हल्का-फुल्का जल जाने पर किस तरह फफोलों से बचना चाहिए ये सभी को पता होना चाहिए. ये जानकारी आपके बहुत काम आएगी.

Skin Burn: जलने पर फफोले पड़े उससे पहले ही अपना लें ये घरेलू उपाय, गहरे धब्बे पड़ने की गुंजाइश होगी कम

Skin Burn: जलने के तुरंत बाद ही ये उपाय अपना लेने चाहिए.

Home Remedies: स्किन का जलना (Skin Burn) एक ऐसी समस्या है जो कभी भी किसी के साथ भी हो सकती है. रसोई में काम करते हुए, किसी गर्म चीज को छू लेने या कोई गर्म चीज स्किन पर गिर जाने से व्यक्ति जल सकता है. जलने (Burn) के तुरंत बाद कई बार इस बात का अंदाजा नहीं लग पाता कि स्किन कितनी गहराई तक या गंभीरता से जली है. इसी के चलते व्यक्ति सही प्राथमिक चिकित्सा नहीं अपनाता और उसकी स्किन पर फफोले (Blisters) निकल आते हैं जो गहरे निशान छोड़ जाते हैं. इससे बचने के लिए आपको जलने के तुरंत बाद ही कुछ उपाय अपना लेने चाहिए.

स्किन जलने के घरेलू उपाय | Home Remedies For Skin Burn 

  1. सबसे ज्यादा जरूरी और प्राथमिक काम है ठंडे पानी से स्किन को धोना. कम से कम 10-15 मिनट तक स्किन पर ठंडा पानी डालें. इससे दर्द दबेगा और स्किन ज्यादा डैमेज होने से बचेगी.
  2. जली हुई स्किन (Burnt Skin) पर शहद लगाना भी फायदेमंद हो सकता है. यह जलन को कम करना है और दर्द में राहत देता है.
  3. एलोवेरा एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है और स्किन पर बैक्टीरिया पनपने नहीं देता. जलने वाले स्थान पर एलोवेरा (Aloe Vera) की एक लेयर लगाने से जलन कम होगी.
  4. स्किन की जलन को कम करने में नारियल का तेल भी अच्छा माना जाता है. इसे आप सीधा स्किन पर लगा सकते हैं.
  5. इस बात का पूरा ध्यान रखें कि स्किन पर कुछ भी लगाने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह साफ कर लें. इससे स्किन इन्फेक्शन का खतरा कम होगा.
  6. टूथपेस्ट या मक्खन जैसी चीजें स्किन पर बिलकुल भी न लगाएं, ये जलन को बढ़ा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Healthy Liver: क्या है लिवर और इसमें परेशानी के लक्षण, Family History वाले लोग रखें इन बातों का ध्‍यान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com