Unhealthy gut symptoms : इन 5 लक्षणों से पहचानिए आंत की सेहत बिगड़ रही है

Unhealthy gut sign : आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिससे आप पहचान कर सकेंगे की आंत की सेहत बिगड़ रही है.

Unhealthy gut symptoms : इन 5 लक्षणों से पहचानिए आंत की सेहत  बिगड़ रही है

Poor Gut Health : अच्छी सेहत के लिए पेट का मजबूत होना बहुत जरूरी है. पाचन तंत्र अगर अच्छा होता है तो आपसे गंभीर बीमारी कोसो दूर रहती है. लेकिन जब पेट की हालत खस्ता होती है तो फिर आपको एक नहीं अनगिनत शरीर से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिससे आप पहचान कर सकेंगे की आंत की सेहत बिगड़ रही है. आइए बिना देर किए जानते हैं उन लक्षणों के बारे में.जलन की भावना आपकी मेंटल हेल्थ को करती है खराब, इस टिप्स से निपट सकते हैं ईर्ष्या से

खराब आंत के क्या हैं लक्षण | what is the symptoms of bad gut

थकान बनी रहना - अगर आपको हमेशा थकान बनी रहती है तो समझ जाइए आपकी गट हेल्थ ठीक नहीं है. खराब आंत की सेहत में आपकी नींद बुरी तरह प्रभावित होती है. इसके कारण व्यक्ति का एनर्जी लेवल डाउन रहता है. ये लक्षण नजर आते ही आप डॉक्टर से संपर्क करें. 

पाचन की दिक्कत - आंत की सेहत खराब होती है तो आपकी पाचन संबंधी समस्या प्रभावित होने लगती है. इसके कारण ब्लोटिंग, बार-बार खट्टी डकार, एसिडिटी, गैस और कब्ज की समस्या होती है. ऐसे में आपको अपने खान-पान में बदलाव करना चाहिए. 

वजन में आता है अंतर - वहीं, आपकी गट हेल्थ खराब होती है तो फिर आपके वजन में भी बदलाव होने लगता है. खराब पाचन तंत्र के कारण शरीर में पोषक तत्व अच्छे से डाइजेस्ट नहीं हो पाता है जिसके कारण वजन तेजी से बढ़ने लगता है. 

शुगर क्रेविंग - वहीं, आपके आंत की सेहत अगर खराब होती है तो फिर आपको शुगर की क्रेविंग होने लगती है. ज्यादा चीनी खाने से खराब बैक्टीरिया का स्तर बढ़ जाता है जिससे सेहत और बिगड़ने लगती है. ऐसे में आपको खान पान में बदलाव करना चाहिए.

स्किन होती है खराब - वहीं, जब पेट की सेहत बिगड़ती है तो फिर आपको स्किन से जुड़ी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है. इसके कारण मुंहासे, एग्जिमा, सोरायसिस और रैशेज होने लगते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.