जलन की भावना आपकी मेंटल हेल्थ को करती है खराब, इस टिप्स से निपट सकते हैं ईर्ष्या से

How to cure mental sickness : आज हम आपको यहां पर ईर्ष्या से कैसे निपटना चाहिए इसके बारे में बताने वाले हैं. ताकि आपकी मेंटल हेल्थ अच्छी बनी रहे.

जलन की भावना आपकी मेंटल हेल्थ को करती है खराब, इस टिप्स से निपट सकते हैं ईर्ष्या से

अगर आपको जलन जैसी भावना अपने साथी के बारे में है तो फिर आप इसके बारे में अपने साथी से बात करें.

Jealousy : जलन और ईर्ष्या ऐसी भावना है जो आपसी संबंधों को खराब कर देती है. इतना ही नहीं मेंटल हेल्थ (mental health) को भी बुरी तरह प्रभावित करती है. इसके कारण रचनात्मकता पर भी असर पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको यहां पर ईर्ष्या से कैसे निपटना चाहिए, इसके बारे में बताने वाले हैं, ताकि आपकी मेंटल हेल्थ अच्छी बनी रहे. तो आइए जानते हैं कैसे ठीक रखें अपना मानसिक स्वास्थ्य. इस सब्जी से बनी मिठाई खाने से तेजी से घटता है वजन, 15 दिन में गलने लगती है चर्बी

मेंटल हेल्थ कैसे रखें ठीक

कैसे पहचानें ईर्ष्या - अगर आपको किसी बात से जलन हो रही है तो उसे स्वीकार करें और जानने की कोशिश करें. यह भावना कहां से आ रही है. ईर्ष्या की भावना कमजोर आत्मविश्वास के कारण भी आती है. एक बार आप ईर्ष्या का कारण पता कर लेंगे तो आप उससे आसानी से उबर जाएंगे.

- ईर्ष्या की भावना को खत्म करने के लिए आप अपने ट्रिगर को पहचानने की कोशिश करें. हो सकता है आपका ट्रिगर पास्ट से जुड़ा हुआ हो जिसके कारण ईर्ष्या की भावना पैदा हो रही है. इस बारे में आप अपने परिजनों से भी बात करें. 

- अगर आपको जलन जैसी भावना अपने साथी के बारे में है तो फिर आप इसके बारे में अपने पार्टनर से बात करें. इससे आपको उबरने में आसानी हो जाती है. आप अपने साथी पर भरोसा करें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)