हल्दी का पानी पाचन से लेकर कॉलेस्ट्रोल तक की दिक्कत करता है दूर, यहां जानिए इसके फायदे 

Turmeric Water Benefits: हल्दी को आप खानपान में तो मसाले की तरह शामिल करते ही होंगे, अब जानिए सेहत को हल्दी के पानी से मिलने वाले फायदों के बारे में. 

हल्दी का पानी पाचन से लेकर कॉलेस्ट्रोल तक की दिक्कत करता है दूर, यहां जानिए इसके फायदे 

Benefits Of Turmeric Water: सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है हल्दी का पानी. 

Turmeric Water: हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है. हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो तो शरीर को रोगों से मुक्त रखते हैं. हल्दी का पानी बनाना भी आसान है. आप कच्ची हल्दी (Raw Turmeric) या फिर पिसे हुए हल्दी के पानी का सेवन कर सकते हैं. एक कप पानी में हल्दी डालकर उबाल लें. बस तैयार है आपका हल्दी का पानी. इस पानी को हल्का गर्म चाय की तरह भी पिया जा सकता है. हल्दी के पानी को पीने पर कॉलेस्ट्रोल, डायबिटीज और पाचन संबंधी दिक्कतें दूर होने में भी मदद मिलती हैं. 

चेहरे पर चाहिए इंस्टेंट ग्लो तो आलू में यह एक चीज मिलाकर लगा लीजिए, निखर जाएगी त्वचा 

हल्दी का पानी पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Turmeric Water 

घटने लगता है वजन 

हल्दी का पानी फैट बर्न (Fat Burn) करने में असर दिखाता है. इस पानी का नियमित सेवन किया जाए तो पेट कम होने लगता है. इसे सुबह खाली पेट पिया जा सकता है. 

बढ़ती है इम्यूनिटी 

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी बढ़ाने में भी हल्दी का असर दिखता है. हल्दी का सेवन सर्दी और जुकाम जैसे वायरस इंफेक्शंस को भी दूर रखने में असरदार होता है. 

हाई कॉलेस्ट्रोल और डायबिटीज के लिए 

हल्दी का पानी नियमित तौर पर पीते रहने से डायबिटीज (Diabetes) की दिक्कत में आराम मिल सकता है. इसके अलावा हाई ब्लड कॉलेस्ट्रोल और हाई ब्लड प्रेशर जैसी स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों में भी हल्दी का पानी पिया जा सकता है. 

शरीर होता है डिटॉक्स 

शरीर में टॉक्सिंस जमा होने पर इनका असर स्वास्थ्य के साथ-साथ स्किन पर भी नजर आने लगता है. ऐसे में डिटॉक्स वॉटर की तरह हल्दी का पानी पिया जा सकता है. हल्दी के पानी को पीने पर टॉक्सिंस शरीर से निकल जाते हैं और इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर भगाते हैं. 

इंफेक्शंस रहते हैं दूर 

हल्दी के पानी से मौसमी इंफेक्शन जैसे सर्दी, जुकाम और हल्का बुखार आदि दूर रहते हैं. इसके अलावा स्किन पर होने वाले इंफेक्शन और खुली की दिक्कत भी दूर होती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.