Constipation ही नहीं पेट की गैस भी दूर करती हैं रसोई की ये 6 चीजें, जल्दी ही राहत का होने लगेगा एहसास

Constipation Home Remedies: पेट से जुड़ी आम दिक्कतें हैं कब्ज और गैस. कई बार कब्ज और गैस के चलते उठना-बैठना तक मुश्किल हो जाता है. ऐसे में यहां दिए गए कुछ घरेलू उपाय राहत देने में मदद करते हैं. 

Constipation ही नहीं पेट की गैस भी दूर करती हैं रसोई की ये 6 चीजें, जल्दी ही राहत का होने लगेगा एहसास

Constipation and Gas: कब्ज और गैस को दूर करते हैं ये नुस्खे. 

खास बातें

  • कब्ज और गैस से पेट में होने लगता है दर्द.
  • सौंफ भी दिलाती है राहत.
  • दूध में इस चीज को मिलाकर पीना है फायदेमंद.

Home Remedies: कब्ज और गैस पेट की ऐसी समस्याएं हैं जो किसी को भी कभी भी हो सकती हैं. कभी कुछ बहुत ड्राई खा लिया, मसालेदार या तेल वाला खा लिया, ज्यादा भारी या बहुत दिन का रखा हुआ खा लिया तो उससे भी पेट में गुड़गुड़ शुरू हो जाती है. कब्ज (Constipation) से मलत्याग करने में दिक्कत होती है तो वहीं गैस (Stomach Gas) बनने पर हर समय बेचैनी और दर्द महसूस होने लगता है, उसपर भी शर्मिंदगी की संभावना बनी रहती है सो अलग. ऐसे में रसोई की कुछ चीजे हैं जो पेट की इन तकलीफों से निजात दिलाने में बेहद कारगर हैं. आइए जानें ये चीजें कौनसी हैं और किस तरह इनका सेवन किया जा सकता है. 


कब्ज और गैस को दूर करने के घरेलू उपाय | Constipation and Gas Home Remedies


त्रिफला 

आयुर्वेद(Ayurveda) में कब्ज के लिए त्रिफला को एक अच्छा उपाय माना जाता है. कब्ज को दूर करने के लिए त्रिफला की चाय पी जा सकती है. इसके अलावा आधा चम्मच धनिया के दाने, एक चौथाई चम्मच इलायची के बीज और एक चौथाई चम्मच त्रिफला लें और तीनों को अच्छे से पीस लें. इस पाउडर को आप त्रिफला का पानी या चाय बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

दूध और घी 

कब्ज में उन चीजों का सेवन किया जाता है जो मुलायम हों और जिनसे मलत्याग में आसानी हो. ऐसी ही एक चीज है घी वाला दूध. गर्म दूध में घी (Milk with Ghee) मिलाकर पीने से कब्ज से राहत मिलती है. 

सौंफ 

सौंफ का पानी (Fennel Water) कब्ज और गैस दोनों ही दिक्कतों से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद है. गर्म पानी में सौंफ को मिलाकर पिया जा सकता है या फिर सौंफ को रातभर भिगोने के बाद अगले दिन इसका सेवन कर सकते हैं. 


अजवायन 

गैस की स्थिति में अजवायन का सेवन अत्यधिक फायदेमंद साबित होता है. अजवायन को भून कर उसमें हल्का काला नमक मिलाएं और पानी के साथ पी लें. आपको गैस से कुछ ही देर में राहत महसूस होगी. 


हींग 

पेट में होने वाले गट बैक्टीरिया को रोकने में हींग (Hing) असरदार है. एक चुटकी हींग के सेवन से गैस होने पर आराम मिल सकता है. आयुर्वेद में इसे वट दोष दूर करने वाला भी कहा जाता है. 


जीरे का पानी 

पेट को ठंडक और गैस को दूर करने के लिए जीरे का पानी पिया जा सकता है. इसे बनाने के लिए एक चम्मच जीरा लेकर 2 कप पानी में 10 से 15 मिनट उबालें. अब ठंडा करने के बाद इसे छानकर पिएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com