विज्ञापन
Story ProgressBack

पीले होकर गंदे दिखने लगे हैं दांत और मुस्कुराने में भी होती है झिझक, तो ये 5 चीजें तुरंत दूर करेंगी दांतों का पीलापन 

Yellow Teeth: अगर आप भी पीले दांतों से परेशान हैं और समझ नहीं पा रहे हैं कि किस तरह इस पीलेपन की दिक्कत से छुटकारा मिलेगा, तो यहां जानिए उन नुस्खों के बारे में जो दांतों को मोतियों सा सफेद बना देते हैं. 

Read Time: 5 mins
पीले होकर गंदे दिखने लगे हैं दांत और मुस्कुराने में भी होती है झिझक, तो ये 5 चीजें तुरंत दूर करेंगी दांतों का पीलापन 
Yellow Teeth Home Remedies: दांतों का पीलापन इस तरह हो जाएगा दूर. 

Dental Care: दांतों की समय रहते सही तरह से देखरेख ना की जाए तो दांत पीले होने लगते हैं. पीले दांत (Yellow Teeth) देखने में तो बुरे लगते ही हैं, साथ ही कई स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों का कारण भी बन सकते हैं. जो कुछ हम खाते हैं वो दांतों के संपर्क में आकर पेट तक जाता है और अगर दांतों में सड़न होने लगे या पीलापन, गंदगी और बैक्टीरिया दांतों पर चिपके रहें तो वो भोजन के साथ-साथ पेट तक जाता है और बीमारियों की वजह बन सकता है. इसके अलावा, दांतों को साफ ना करने पर पीलापन प्लाक की तरह जमने लगता है और दांतों में सड़न (Tooth Cavity) की वजह बनता है. इस सड़न के कारण दांत अंदर से खोखले होकर टूटकर गिरना शुरू हो जाते हैं. ऐसे में जरूरी है कि दांतों की सही तरह से सफाई की जाए और अगर दांत पीले पड़ने लगे हैं तो इस पीलेपन से छुटकारा पाया जाए. यहां ऐसे ही कुछ नुस्खे दिए जा रहे हैं जो पीले दांतों को मोतियों सा सफेद बनाने में असरदार होते हैं. 

दही को इन 4 तरीकों से लगाकर देख लीजिए चेहरे पर, त्वचा बनेगी मुलायम, चमकदार और खिली हुई 

पीले दांतों के घरेलू उपाय | Yellow Teeth Home Remedies 

बेकिंग सोडा और पानी 

दांतों के पीलेपन को साफ करने में बेकिंग सोडा (Baking Soda) और पानी को मिलाकर टूथपेस्ट बनाया जा सकता है. बेकिंग सोडा ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है और दांतों से पीलेपन की परत को कम करने में असरदार है. एक चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसमें पेस्ट बनाने जितना पानी मिला लें. इस पेस्ट को ब्रश में लगाकर दांतों पर मलें और फिर कुछ मिनट बाद मुंह धोकर साफ कर लें. मुंह से आ रही बदबू को कम करने में भी बेकिंग सोडा असरदार होता है. 

लक्षद्वीप जाने का बना रहे हैं प्लान तो जरूर घूमकर आएं इन 5 जगहों पर, विदेशों से भी ज्यादा सुंदर हैं ये डेस्टिनेशंस 

नींबू के छिलके 

नींबू के छिलकों में सिट्रिक एसिड होता है. ये दांतों की बाहरी परत पर चिपके पीलेपन को कम करने में असरदार होते हैं. हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि आप जरूरत से ज्यादा नींबू दांतों पर ना घिसें. नींबू का छिलका लें और इसके अंदरूनी हिस्से को दांतों पर 2 मिनट मलने के बाद धो लें. दिन में 2 बार कुछ दिनों के लिए ऐसा किया जा सकता है. 

नारियल का तेल 

एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर नारियल के तेल (Coconut Oil) को दांतों का पीलापन दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. इस तेल से ऑयल पुलिंग की जाती है जिससे दांतों के कोनों-कोनों में चिपकी गंदगी निकल जाती है. एक से दो चम्मच नारियल का तेल मुंह में डालें और उसे मुंह में लेकर यहां से वहां घुमाएं. इससे दांतों की अच्छी सफाई हो जाती है. यह प्राकृतिक नुस्खा दांतों की सड़न दूर करने में भी असरदार है. 

नीम का इस्तेमाल 

एक जमाना हुआ करता था जब लोग दांतों को नीम की दातुन से साफ किया करते थे. नीम से दांतों को साफ करने पर इसके एंटी-बैक्टीरियल और औषधीय गुण दांतों को मिलते थे जिससे दांतों का पीलापन भी दूर रहता था. आप नीम के दातुन का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर नीम के पाउडर (Neem Powder) से दांतों को साफ करके देखें. अपने टूथपेस्ट में भी नीम का पाउडर मिलाकर देखें. 

फल भी आते हैं काम 

कुछ ऐसे फल भी हैं जिनके इस्तेमाल से दांत प्राकृतिक रूप से सफेद होना शुरू हो जाते हैं. ये फल दांतों की गंदगी को दूर करते हैं और पीलेपन की परत को हटाते हैं. अनानास, स्ट्रॉबेरीज, संतरा और पपीता ऐसे ही फल हैं जिन्हें दांतों पर मल सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाली पेट पिएंगे अदरक वाला पानी तो चेहरे की चमक बढ़ेगी और शरीर की चर्बी गलेगी फास्ट
पीले होकर गंदे दिखने लगे हैं दांत और मुस्कुराने में भी होती है झिझक, तो ये 5 चीजें तुरंत दूर करेंगी दांतों का पीलापन 
इस चीज में जायफल मिलाकर पीने से पेट और स्किन की बिगड़ी हालत जाएगी सुधर, और भी मिलेंगे फायदे
Next Article
इस चीज में जायफल मिलाकर पीने से पेट और स्किन की बिगड़ी हालत जाएगी सुधर, और भी मिलेंगे फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;