विज्ञापन
Story ProgressBack

दही को इन 4 तरीकों से लगाकर देख लीजिए चेहरे पर, त्वचा बनेगी मुलायम, चमकदार और खिली हुई 

Face Packs For Glowing Skin: सर्दियों में त्वचा का निखार शुष्क हवाएं छीन लेती हैं. ऐसे में स्किन को एकबार फिर ग्लो देने के लिए इन फेस पैक्स को बनाकर लगाया जा सकता है. 

Read Time: 4 mins
दही को इन 4 तरीकों से लगाकर देख लीजिए चेहरे पर, त्वचा बनेगी मुलायम, चमकदार और खिली हुई 
Curd Face Packs: चेहरे को निखार देते हैं घर पर बने ये फेस पैक्स. 

Glowing Skin: दही एक प्रोबायोटिक है जिसका इस्तेमाल स्किन को निखारने में किया जा सकता है. दही को अक्सर ही स्किन केयर में अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इसके फेस पैक्स बेहद अच्छा असर दिखाते हैं. दही (Curd) को सनबर्न कम करने के लिए लगाया जा सकता है, इसके फायदे इरिटेटेड स्किन पर दिखते हैं और यह लाल पड़ी त्वचा को आराम देने में भी असरदार है. इसके अलावा, दही के फेस पैक्स (Curd Face Packs) स्किन की टैनिंग को कम करने में बेहतरीन असर दिखाते हैं सो अलग. यहां जानिए किन-किन तरीकों से दही के फेस पैक्स बनाकर लगाए जा सकते हैं जिससे त्वचा पर बेदाग निखार नजर आए. 

लक्षद्वीप जाने का बना रहे हैं प्लान तो जरूर घूमकर आएं इन 5 जगहों पर, विदेशों से भी ज्यादा सुंदर हैं ये डेस्टिनेशंस 

निखरी त्वचा के लिए दही के फेस पैक्स | Dahi Face Packs For Glowing Skin 

दही और बेसन का फेस पैक 

टैनिंग कम करने के लिए इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. घर पर बना यह फेस पैक त्वचा को एक्सफोलिएट करने, क्लेंज करने और चमक देने में खासा असरदार है. फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच बेसन (Besan) में 2 चम्मच दही मिलाएं. दोनों को एकसाथ मिलाकर स्मूद पेस्ट तैयार करें और चेहरे पर लगा लें. 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. त्वचा निखर जाती है. 

चेहरे को बेदाग बनाते हैं ये 6 आयुर्वेदिक फेस पैक्स, नीम, तुलसी और हल्दी आते हैं बेहद काम 

दही और नींबू का फेस पैक 

नॉर्मल से ऑयली स्किन पर इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. यह ब्राइटनिंग फेस पैक बेजान त्वचा में जान भर देता है. फेस पैक बनाने के लिए जरूरत के अनुसार दही लेकर उसमें थोड़ा नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. चेहरे पर जमी डेड स्किन सेल्स को हटाने में यह फेस पैक बेहद असरदार है. 

दही और टमाटर का फेस पैक 

ड्राई स्किन (Dry Skin) से परेशान लोग इस फेस पैक को लगा सकता है. इससे स्किन के टेक्सचर पर असर पड़ता है और खुरदरी स्किन मुलायम बनती है. इस फेस पैक का एक फायदा यह भी है कि इससे त्वचा पर नजर आने वाले बड़े पोर्स छोटे होने लगते हैं. एक कटोरी में बराबर मात्रा में टमाटर का रस और दही को मिलाएं और 15 से 20 मिनट तक इस फेस पैक को लगाकर रखने के बाद चेहरा धो लें. 

दही और शहद का फेस पैक 

इस फेस पैक का फायदा सबसे ज्यादा ड्राई स्किन के लोगों को मिलता है. फेस पैक बनाने के लिए 2 चम्मच दही में एक चम्मच शहद मिलाएं और चेहरे पर 20 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें. स्किन को ठंडे पानी से धोकर साफ करें. चेहरा मुलायम भी होगा और बेदाग भी बनेगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब तक दूध से बनी दही खाते रहे हैं तो आज से कर दें बंद, बनाएं बादाम और नारियल से बनी Curd, फायदे हैं अनगिनत
दही को इन 4 तरीकों से लगाकर देख लीजिए चेहरे पर, त्वचा बनेगी मुलायम, चमकदार और खिली हुई 
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Next Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com