विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 29, 2021

हीट के कारण डैमेज हो गए हैं बाल: इन 5 घरेलू DIY नुस्खे को जरूर करें ट्राई

बालों को स्टाइल करने और उन्हें एक डिफरेंट लुक देने के लिए लड़कियां सभी हीट स्टाइलिंग प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करती हैं.

Read Time: 4 mins
हीट के कारण डैमेज हो गए हैं बाल: इन 5 घरेलू DIY नुस्खे को जरूर करें ट्राई
इन 5 घरेलू DIY नुस्खे को जरूर करें ट्राई; Image Credit: Istock

बालों को स्टाइल करने और उन्हें एक डिफरेंट लुक देने के लिए लड़कियां सभी हीट स्टाइलिंग प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करती हैं. हीटिंग टूल्स का रोजाना इस्तेमाल बालों को नुकसान पहुंचा सकता है और इसे रूखा और सुस्त बना सकता है. इसलिए हमेशा सही स्टाइलिंग प्रोडक्ट और टूल्स का इस्तेमाल करें. गर्मी के कारण बाल सबसे ज्यादा डैमेज होते हैं और इसे ठीक करना बहुत मुश्किल होता है. लेकिन आप हेयर ट्रीटमेंट के लिए नेचुरल प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.  ऐसे में हम आपको आज कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताएंगे जो बालों के ट्रीटमेंट के लिए रामबाण की तरह काम करेगा. 

Swirlster आपके लिए बालों की देखभाल के लिए कुछ घरेलू प्रोडक्ट लेकर आया है

इन घरेलू नुस्खों से अपने डैमेज्ड बालों को ठीक करें

1. एवोकाडो

बालों के डैमेज कंट्रोल के लिए एवोकाडो सबसे अच्छे घरेलू उपचार माना जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में खनिज, विटामिन और आवश्यक फैटी एसिड पाए जाते हैं जो बालों को चमकदार बनाने और डैमेज्ड बालों को ठीक करने में काफी फायदेमंद है. एक पके हुए एवोकाडो को मैश कर लें और उसमें एक अंडा मिलाकर एक चिकना पेस्ट बना लें. इसके बाद इस पैक को अपने बालों में लगाकर करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें. फिर इसे शैम्पू से धो लें. 

6c84s358

एवोकैडो हेयर मास्क  को जरूर ट्राई करें

2. जैतून का तेल

जैतून का तेल स्किन के लिए नेचुरल कंडीशनर का काम करता है. हीट हेयर स्टाइलिंग ट्रीटमेंट से बालों को भारी नुकसान हो सकता है. इससे आपके बाल ड्राई हो सकते हैं. बालों की देखभाल के लिए जैतून का तेल एक शानदार तरीका है. इसको इस्तेमाल करने के लिए लगभग एक कप जैतून का तेल गर्म कर लें और फिर इससे अपने सिर पर मालिश करें. मसाज करने के बाद अपने बालों को तौलिए में लपेटकर करीब 1 घंटे के लिए छोड़ दें. बाद में अपने बालों को धोकर शैंपू कर लें.

3. सेब का सिरका

बालों की देखभाल के लिए सेब का सिरका एक बेहतरीन नेचुरल प्रोडक्ट है. इसमें विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हेयर ट्रीटमेंट में बहुत कारगर है.  एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर के साथ 2 चम्मच जैतून का तेल और 2 अंडा मिलाकर एक चिकना पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद इससे अपने बालों पर अच्छी तरह से मसाज करें और बाद में शैंपू से धो लें.

4. एलोवेरा जेल

बालों के ट्रीटमेंट के लिए एलोवेरा जेल सबसे अच्छा हेयर मास्क माना जाता है. यह एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जिससे स्कैल्प की खुजली कम होती है. आप सीधे अपने बालों पर जेल लगा सकते हैं और इसे लगभग 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर इसे धो लें.

1ehhuq88

हेयर ट्रीटमेंट के लिए एलोवेरा का करें इस्तेमाल

5. अंडा

अंडा अपने मॉइस्चराइजिंग गुणों के लिए जाना जाता है. वहीं शहद बालों के ट्रीटमेंट में बहुत फायदेमंद है. एक कंटेनर में कुछ अंडे को मिला लें. इसके बाद इसमें दूध और शहद मिलाएं. फिर  इसे शैम्पू की तरह इस्तेमाल करके बालों को धो लें.

अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट के लिए यहां क्लिक करें

Disclaimer: The Swirlster Picks team writes about stuff we think you'll like. Swirlster has affiliate partnerships, so we get a share of the revenue from your purchase.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com