विज्ञापन
Story ProgressBack

डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया किस तरह मॉनसून में फ्रिजी बालों का रखा जा सकता है ख्याल, उलझे हुए नहीं दिखेंगे बाल 

अगर आपके बाल भी बारिश के मौसम में रूखे, सूखे और उलझे हुए नजर आते हैं तो एक्सपर्ट के बताए कुछ तरीके आपके बेहद काम आएंगे. 

Read Time: 3 mins
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया किस तरह मॉनसून में फ्रिजी बालों का रखा जा सकता है ख्याल, उलझे हुए नहीं दिखेंगे बाल 
मॉनसून के मौसम में बालों का सही तरह से ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. 

Monsoon Hair Care: बरसात के मौसम में सिर्फ पर्यापरण में ही परिवर्तन नहीं होते हैं बल्कि इसका असर हमारी त्वचा और बालों पर भी खूब पड़ता है. इस मौसम में अक्सर ही बालों का सही तरह से ख्याल रखना मुश्किल हो जाता है. बाल रूखे, सूखे और बेजान नजर आने लगते हैं. फ्रिजीनेस बढ़ जाती है जिस वजह से बाल अपनी खूबसूरती खो देते हैं और बालों में चमक भी नहीं दिखाई पड़ती है. ऐसे में बालों की इस फ्रिजीनेस को दूर करने में एक्सपर्ट के बताए तरीके आपके काम आ सकते हैं. अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. अनिका गोयल मॉनसून में बालों की फ्रिजीनेस (Frizziness) दूर करने के तरीके साझा कर रही हैं. इन बातों का ध्यान रखकर मॉनसून में बालों की फ्रिजीनेस को दूर रखा जा सकता है. 

बरसात के मौसम में कीड़ों का अड्डा बनने लगा है घर तो यहां जानिए किस नुस्खे से दूर होगी यह दिक्कत

मॉनसून में बालों की फ्रिजीनेस दूर करना 

  • डर्मेटोलॉजिस्ट के अनुसार, मॉनसून में मोटे दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल किया जा सकता है. मोटे दांतों की कंघी से बालों को झाड़ने पर बालों के टूटने की दिक्कत कम होती है जबकि पतली कंघी में बाल ज्यादा अटकते हैं और जल्दी टूट जाते हैं. 
  • बैंबू की कंघी का इस्तेमाल किया जा सकता है बजाय प्लास्टिक वाली कंघी के. बैंबू की कंघी इको फ्रेंडली होती है और इससे बालों को कई फायदे मिलते हैं. फ्रिजी बालों (Frizzy Hair) को मुलायम करने में बैंबू या बांस की कंघी अच्छा असर दिखाती है. 
  • हफ्ते में एक बार हेयर मास्क (Hair Mask) लगाना जरूरी है. इससे फ्रिजी बालों को एक्स्ट्रा मॉइश्चर मिल जाता है. बालों की डीप कंडीशनिंग के लिए भी हेयर मास्क लगाए जा सकते हैं. ये हेयर मास्क बाजार से खरीदे हुए या फिर घर पर बनाए हुए भी हो सकते हैं. 
  • मॉनसून में फ्रिजीनेस दूर रखने के लिए डर्मेटोलॉजिस्ट सल्फेट फ्री शैंपू इस्तेमाल करने की सलाह देती है. सल्फेट फ्री शैंपू से बालों के नेचुरल ऑयल्स बने रहते हैं और बाल ड्राई या फ्रिजी नहीं दिखते. 
  • बालों को तौलिये से पोंछकर सुखाने के बजाय हवा से सुखाएं. आम तौलिया बालों पर सख्त हो सकता है, इससे हेयर डैमेज और ब्रेकेज बढ़ती है. इसके अलावा आप माइक्रोफाइबर टावल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस तरह के तौलिए बालों पर सख्त नहीं होते हैं. 
  • तकिए पर सिल्क के कवर चढ़ाए जा सकते हैं. साधारण तकिए के कवर से बालों पर फ्रिक्शन हो सकता है जिससे बाल फ्रिजी और रूखे (Dry Hair) होना शुरू हो जाते हैं. इससे बालों के टूटने की संभावना भी बढ़ती है. ऐसे में सिल्क वाले कवर फ्रिक्शन को कम करते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या आपका बच्चा भी अंगूठा चूसता है, यहां जानिए किस तरह छुड़वाई जा सकती है यह आदत
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया किस तरह मॉनसून में फ्रिजी बालों का रखा जा सकता है ख्याल, उलझे हुए नहीं दिखेंगे बाल 
दस्त लग गए हैं तो इन 3 चीजों के सेवन से कम हो सकती है तकलीफ, बार-बार बाथरूम के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे 
Next Article
दस्त लग गए हैं तो इन 3 चीजों के सेवन से कम हो सकती है तकलीफ, बार-बार बाथरूम के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;