विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 22, 2023

झड़ते बाल बनें गंजेपन की वजह उससे पहले ही आजमाकर देख लीजिए ये 5 देसी उपाय, Hair Fall होने लगेगा कम 

Hair Fall Home Remedies: ऐसे कई देसी घरेलू उपाय हैं जिनसे बालों का झड़ना रुकने में मदद मिलती है. आप भी इन नुस्खों को आसानी से आजमाकर देख सकते हैं. 

Read Time: 5 mins
झड़ते बाल बनें गंजेपन की वजह उससे पहले ही आजमाकर देख लीजिए ये 5 देसी उपाय, Hair Fall होने लगेगा कम 
Hair Fall Desi Upay: बालों को झड़ने से रोकने के लिए अपनाएं ये उपाय. 

Hair Care: बालों का लगातार झड़ते रहना कब सिर को गंजा कर दे पता नहीं चलता. ना सिर्फ महिलाएं बल्कि पुरुष भी बालों के झड़ने से परेशान रहते हैं. अनेक बार यह भी देखा जाता है कि बालों के झड़ने (Hair Fall) पर केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स लगाए जाएं तो परेशानी खत्म होने के बजाय और बढ़ जाती है. लेकिन, अब आपको ज्यादा फिक्र करने की जरूरत नहीं है क्योंकि यहां आपके लिए दिए जा रहे हैं कुछ ऐसे देसी घरेलु उपाय (Desi Remedies) जिन्हें आमजमाकर आप बाल झड़ने की समस्या से निजात पा सकते हैं. इन देसी नुस्खों में उन चीजों को शामिल किया गया है जो स्कैल्प को जरूरी पोषक तत्व देती हैं और बालों को जड़ों से मजबूत बनाती हैं. 

वजन घटाने के लिए खाए जा सकते हैं ओट्स, जानिए नाश्ते में किन-किन तरीकों से Oats को करें शामिल

बालों का झड़ना रोकने के देसी नुस्खे | Desi Remedies To Stop Hair Fall 

आंवला और नींबू का रस 

आंवले के साथ-साथ नींबू का रस भी विटामिन सी से भरपूर होता है. यह ना सिर्फ बालों को मजबूत बनाता है बल्कि समय से पहले सफेद होने से भी बचाता है. इसके इस्तेमाल के लिए एक कटोरी में एक चम्मच आंवले का पाउडर मिलाकर उसमें नींबू का रस मिलाएं और जरूरत के अनुसार पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को बालों पर आधे घंटे से 40 मिनट तक लगाए रखने के बाद धो लें. हफ्ते में एक से दो बार लगाने पर असर दिखने लगेगा. 

nllfmgog

Photo Credit: istock

मेथी के दाने 

पीले मेथी के दाने आमतौर पर सब्जी में तड़का लगाने के काम आते हैं, लेकिन इन दानों का इस्तेमाल झड़ते बालों को मजबूत बनाने में भी किया जाता है. तकरीबन एक चम्मच मेथी के दानों (Fenugreek Seeds) को रातभर पानी में भिगोकर रखें. इसे अगली सुबह पीसें और पेस्ट बनाकर बालों पर लगा लें. इस हेयर मास्क को आपको एक घंटा बालों में लगाए रखने के बाद धो लेना है. 

नारियल का तेल 

फैटी एसिड्स से भरपूर नारियल का तेल बालों को जड़ों से मजबूती देकर हेयर ग्रोथ (Hair Growth) प्रोमोट करने में मदद करता है. इसे सही तरह से बालों पर लगाया जाए तो कमाल का असर देखने को मिलता है. नारियल का तेल लगाने के लिए एक कटोरी में 2 से 3 चम्मच नारियल तेल लें और कुछ देर पकाएं. इसे हल्का गर्म ही रात के समय सिर पर लगाकर सोएं और अगली सुबह सिर धो लें. आप चाहे तो सिर धोने से आधा घंटा पहले भी नारियल तेल से मालिश कर सकते हैं. हफ्ते में 2-3 बार का इस्तेमाल ही अच्छा परिणाम दे सकता है. 

प्याज का रस 

बालों पर प्याज का रस रामबाण नुस्खे की तरह काम करता है. यह हेयर फॉलिकल्स को पोषण देता है जिससे बाल बढ़ने में मदद मिलती है, बालों में चमक आती है, बाल मोटे बनते हैं और लंबे भी होने लगते हैं. एक प्याज लेकर घिस लें और उसे निचौड़कर रस निकालें. अब इस रस को उंगलियों से या फिर रूई में लेकर बालों की जड़ों में लगाएं और आधा घंटा लगाए रखने के बाद बाल धो लें. 

t668p9ac
एलोवेरा का गूदा 

बालों को बढ़ाने में एलोवेरा भी कुछ कम अच्छा असर नहीं दिखाता है. एलोवेरा खासतौर से बालों को फिर से बढ़ने में मदद करता है. इसके इस्तेमाल से हेयर ग्रोथ प्रोमोट होती है और बालों की खूबसूरती में इजाफा होता है सो अलग. इस्तेमाल के लिए एक एलोवेरा की पत्ती लेकर उसका गूदा कटोरी में डालें और हल्का फेंटकर बालों में लगा लें. बालों में 40 से 50 मिनट लगाए रखने के बाद एलोवेरा धोकर हटा लें. हफ्ते में 2 से 3 बार इस नुस्खे का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

World Water Day 2023: वर्ल्ड वॉटर डे पर जानिए सुबह खाली पेट किस तरह पीना चाहिए पानी, फिर मिलेंगे सेहत को ये फायदे 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
घर पर बनाइए नीम की पत्तियों से साबुन, बरसात और गर्मी में निकलने वाले फोड़े-फुंसियों से दिलाएगा निजात, चेहरे की चमक को भी करेगा दोगुना
झड़ते बाल बनें गंजेपन की वजह उससे पहले ही आजमाकर देख लीजिए ये 5 देसी उपाय, Hair Fall होने लगेगा कम 
डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है सफेद पेठे का जूस, जानें इसे बनाने का आसान तरीका
Next Article
डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है सफेद पेठे का जूस, जानें इसे बनाने का आसान तरीका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;