विज्ञापन
This Article is From Mar 22, 2023

वजन घटाने के लिए खाए जा सकते हैं ओट्स, जानिए नाश्ते में किन-किन तरीकों से Oats को करें शामिल

Oats For Weight Loss: फाइबर से भरपूर ओट्स वेट लॉस डाइट में शामिल किए जा सकते हैं. इन्हें खाने के कई तरीके हैं जो वजन घटाने में भी असरदार होते हैं. 

वजन घटाने के लिए खाए जा सकते हैं ओट्स, जानिए नाश्ते में किन-किन तरीकों से Oats को करें शामिल
Oats Weight Loss Dishes: वजन घटाने के लिए इस तरह खाए जा सकते हैं ओट्स. 

Weight Loss Diet: आप सुबह उठने के बाद सोने तक क्या खाते हैं और क्या नहीं इसका आपके वजन पर अत्यधिक प्रभाव पड़ता है. वजन घटाने के लिए एक जरूरी बात का ध्यान रखना होता है जोकि है नाश्ता कभी ना स्किप करना. सुबह का नाश्ता (Breakfast) दिन के सबसे जरूरी मील्स में से एक होता है. इसमें आप ओट्स को शामिल कर सकते हैं. ओट्स (Oats) वजन घटाने में असरदार है और सेहत को कई तरह से फायदा भी देते हैं. मैक्रोबायोटिक न्यूट्रिशनिस्ट शिल्पा अरोड़ा के अनुसार, ओट्स फाइबर से भरपूर होते हैं जो पेट को लंबे समय तक भरे रहने का एहसास देते हैं. नाश्ते में ओट्स खाने का मतलब है यह सुनिश्चित करना कि आप वजन घटा रहे हैं. ओट्स में मौजूद फाइबर पचने में समय लेता है जिससे पेट लंबे वक्त तक भरा रहता है और व्यक्ति ओवईटिंग से बचता है. 

पेट की दिक्कतों को दूर करता है फाइबर, डाइट में आप भी शामिल कर सकते हैं ये 5 Fibre फूड्स 

ओट्स प्रोटीन से भी भरपूर होते हैं और मसल्स बिल्डिंग के साथ-साथ ब्लड शुगर लेवल्स को भी स्टेबल बनाए रखने में मदद करते हैं. इससे अचानक से होने वाले इंसुलिन स्पाइक की संभावना भी कम हो जाती है. ओट्स को आप कई तरीकों से अपनी वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) का हिस्सा बना सकते हैं. नाश्ते में ये डिशेज बेहद स्वादिष्ट भी लगती हैं. 

ओट्स इडली 

आप ओट्स की इडली बनाकर खा सकते हैं. इडली बनाने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस चने और उड़द की दाल के साथ-साथ ओट्स को भी पीस लेना है. इस मिश्रण से इडली बनाएं और चटनी के साथ स्वाद लेकर खाएं. 

3k223j5

Photo Credit: iStock

ओट्स मटर चीला 

बेसन के चीले की जगह पर ओट्स और मटर का चीला बनाकर खाकर देखें. इसे बनाने के लिए ओट्स को भिगोकर पीसें और मिश्रण में मटर समेत अपनी पसंद की सब्जियां मिला लें. इसे आम चीला की तरह ही बनाकर खाएं. 

ओट्स दलिया 

कटोरी में सादा ओट्स खाने के बजाय सब्जियों के साथ तड़का लगाकर ओट्स दलिया (Oats Daliya) बनाएं और खाएं. इसका स्वाद अच्छा लगता है और बार-बार खाने का मन होने लगता है. आप तड़के के लिए तेल की जगह पर घी भी डाल सकते हैं. 

s91r9v3

बालों में डैंड्रफ से होती है खुजली और सिर दिखता है सफेद, तो ये 5 तरीके Dandruff दूर करने में करेंगे आपकी मदद 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Hindi Diwas 2024 : हिन्दी दिवस से जुड़ी ये 8 इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स नहीं होगा पता, जानिए यहां
वजन घटाने के लिए खाए जा सकते हैं ओट्स, जानिए नाश्ते में किन-किन तरीकों से Oats को करें शामिल
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Next Article
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com