World Water Day 2023: वर्ल्ड वॉटर डे पर जानिए सुबह खाली पेट किस तरह पीना चाहिए पानी, फिर मिलेंगे सेहत को ये फायदे 

World Water Day: पानी सभी पीते हैं लेकिन पानी पीने के कुछ ऐसे भी तरीके हैं जो सेहत को दुरुस्त रखने में मददगार साबित हो सकते हैं. यहां जानिए. 

World Water Day 2023: वर्ल्ड वॉटर डे पर जानिए सुबह खाली पेट किस तरह पीना चाहिए पानी, फिर मिलेंगे सेहत को ये फायदे 

World Water Day 2023: जल के महत्व से जुड़ा है विश्व जल दिवस. 

World Water Day 2023: हर साल 22 मार्च के दिन जल के महत्व को उजागर करने और इसके प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए विश्व जल दिवस मनाया जाता है. इसे संयुक्त राष्ट्र-जल और इसके सदस्यों और हिस्सेदारों, जिसमें संयुक्त स्वास्थ्य संगठन (WHO) भी शामिल है, आदि द्वारा आयोजित किया जाता है. इस दिन को मनाने का मकसद वैश्विक परिपाटी पर जल संकट को दूर  करना और आने वाले वर्ष 2030 तक सभी तक स्वच्छ पेय जल पहुंचाना है. पानी हर व्यक्ति की जरूरत है और जाहिरतौर पर हम सभी पानी पीते भी हैं, लेकिन अगर पानी सही तरह से पिया जाए या कहें सेहत का ध्यान रखते हुए पानी पीने के तरीके को थोड़ा-बहुत बदला जाए तो यह शरीर को अनेक फायदे देता है. आइए जानते हैं, किस तरह पानी पिया जाए कि शरीर को इससे एक नहीं बल्कि अनेक फायदे मिलने लगें. 

Happy Ugadi 2023: अपने सभी करीबियों को दीजिए उगादि की ढेरों शुभकामनाएं, भेजिए ये खास संदेश 

सेहत दुरुस्त रखने के लिए ऐसे पिएं पानी 

व्यक्ति को स्वस्थ्य जीवन के निर्वाह के लिए और देखा जाए तो जीवित रहने के लिए पानी पीने की आवश्यक्ता होती है. पानी शरीर में नमी बनाए रखता है और इसे पीने भर से ही व्यक्ति अनेक बीमारियों की चपेट में आने से बच जाता है. 

dqr9fcco

हल्का गर्म पानी है फायदेमंद 

सुबह उठते ही खाली पेट हल्का गर्म पानी (Warm Water) पीने पर पेट साफ रहता है. इससे वजन कम करने में भी मदद मिलती है. हल्का गर्म पानी रोज सुबह कुछ भी खाने से पहले खाली पेट पिया जाए तो शरीर से हर तरह के टॉक्सिंस को निकाल देता है. इससे पेट तो साफ रहता ही है साथ ही पाचन संबंधी दिक्कतें दूर रहती हैं और त्वचा पर भी बेहतर असर दिखता है. 

कब्ज होती है दूर 

अगर आप उन लोगों में से हैं जो आयदिन कब्ज (Constipation) से परेशान रहते हैं तो आपकी सेहत के लिए हल्का गर्म पानी पीना फायदेमंद साबित होगा. पेट को साफ करने के साथ ही हल्का गर्म पानी पीने पर सुचारू रूप से मलत्याग करने में मदद मिलती है. 

2837clg

शरीर सोखता है पानी 

आयुर्वेद के अनुसार शरीर को अलग-अलग तरह के पानी को सोखने में समय लगता है. ठंडा पानी शरीर लगभग 6 घंटों में सोख पाता है, तो वहीं गर्म पानी पचाने में शरीर को आधा समय लगता है.

वजन घटाने के लिए पिएं ऐसे 

मोटापे से परेशान लोग वजन घटाने (Weight Loss) और फिट रहने के लिए हल्का गर्म पानी पीने की आदत डाल सकते हैं. इस पानी को पीने का सबसे सही तरीका है कि जब भी आप कुछ खाएं तो उसके 20 मिनट बाद या ज्यादा से ज्यादा एक घंटे बाद गर्म पानी का सेवन कर लें. इससे आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी और इसका असर शरीर पर तेजी से नजर आने लगेगा. 

hfctdk1

वजन घटाने के लिए खाए जा सकते हैं ओट्स, जानिए नाश्ते में किन-किन तरीकों से Oats को करें शामिल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.