विज्ञापन

सड़न से ना टूटने लगें दांत उससे पहले ही सरसों के तेल में इस चीज को मिलाकर लगाना कर दें शुरू, ठीक हो जाएगी कैविटी 

Tooth Decay Home Remedies: दांतों की सड़न दांतों के टूटने का कारण बनती है. ऐसे में दांतों की इन दिक्कतों को दूर करने लिए सरसों के तेल में क्या मिलाकर लगाएं कि असर दिखने लगे, जानें यहां. 

सड़न से ना टूटने लगें दांत उससे पहले ही सरसों के तेल में इस चीज को मिलाकर लगाना कर दें शुरू, ठीक हो जाएगी कैविटी 
Tooth Cavity Home Remedies: इस तरह कम होने लगेगी दांतों की सड़न. 

Oral Health: दांतों की सही तरह से देखरेख ना करना, दांतों में पीलापन जमना, मुंह से बदबू आना और दांतों में प्लाक हो जाने पर दांतों में सड़न होने लगती है. दांतों की सड़न या कैविटी (Tooth Cavity) दांतों के गिरने की वजह बनते देर नहीं लगाती. ऐसे में वक्त रहते इस सड़न को दूर करने की जरूरत होती है. दांतों में पनपने वाली सड़न को हटाने में सरसों का तेल (Mustard Oil) भी इस्तेमाल किया जा सकता है. यह बहुत पुराना तरीका है जिसे आज भी आजमाया जाए तो अच्छा असर नजर आता है. 

मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 

दांतों की सड़न के घरेलू उपाय | Tooth Cavity Home Remedies 

सरसों का तेल और नमक 

दांतों की सड़न को दूर करने के लिए सरसों के तेल (Mustard Oil) में नमक डालकर दांतों पर मला जा सकता है. एक चम्मच नमक लेकर उसमें पेस्ट बनाने लायक सरसों का तेल डालें और पूरे दांतों पर अच्छे से मलने के बाद पानी से कुल्ला कर लें. इसे कुछ देर दांतों पर लगाकर भी रखा जा सकता है. नमक और सरसों का तेल दादी-नानी के समय से चला आ रहा नुस्खा है जो दर्द को कम करने और गंदगी को छुड़ाने में असरदार होता है. इससे दांतों पर जमा पीलापन भी साफ होने लगता है. सरसों के तेल के एंटीमाइक्रोबियल गुण दांतों को स्वस्थ बनाए रखते हैं. इस घरेलू उपाय को रोजाना आजमाकर देखा जा सकता है. 

लहसुन आएगा काम 

सड़न वाले दांत पर लहसुन को कूटकर लगाया जा सकता है. लहसुन में एंटीबायोटिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह इंफेक्शन को भी दूर करता है और दर्द को कम करने में भी असरदार होता है. लहसुन को कूटकर इसमें थोड़ा सा नमक मिलाएं और मिक्स करके दांतों पर लगा लें. कुछ मिनट बाद मुंह धोकर साफ किया जा सकता है. 

लौंग का तेल 

दांतों के लिए लौंग का तेल (Clove Oil) बेहद फायदेमंद होता है. इस तेल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं और यह नेचुरल एन्सेथेटिक की तरह काम करता है जिससे सड़न के कारण होने वाला दर्द कम हो जाता है. रूई को लौंग के तेल में डुबोकर दांतों पर लगाकर रख सकते हैं. इसके अलावा, लौंग को कूटकर इसका पाउडर भी दांतों पर रखा जा सकता है. 

नमक का पानी 

एक गिलास पानी में चम्मच भरकर नमक डालकर मिलाएं और इससे कुल्ला करें. नमक का पानी मुंह की अच्छी सफाई करता है, इससे दांतों की सड़न साफ होती है, दांतों पर जमा पीलापन कम होता है और सड़न के कारण होने वाले दर्द से छुटकारा मिलता है सो अलग. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया क्या है चेहरा धोने का सही तरीका, छोटी-छोटी बातों का भी ध्यान रखना है जरूरी
सड़न से ना टूटने लगें दांत उससे पहले ही सरसों के तेल में इस चीज को मिलाकर लगाना कर दें शुरू, ठीक हो जाएगी कैविटी 
रोज 1 सेब खा लेंगे तो शरीर को मिलेंगे ऐसे फायदे, जिसके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा
Next Article
रोज 1 सेब खा लेंगे तो शरीर को मिलेंगे ऐसे फायदे, जिसके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com