विज्ञापन

मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 

Mouth Ulcer Home Remedies: अगर आप भी मुंह के छालों से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह इस दिक्कत से छुटकारा पाया जा सकता है. यहां बताए नुस्खे बेहद असरदार साबित होते हैं. 

मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Muh Ke Chhale: जानिए क्या लगाने पर कम होंगे मुंह के छाले. 

Home Remedies: मुंह के अंदर ज्यादातर मसूड़ों के पास, जीभ के ऊपर या गाल के पीछे छाले निकल जाते हैं. ये छाले सफेद या लाल रंग के नजर आते हैं. मुंह में छाले (Mouth Ulcer) निकलने की बड़ी वजह खानपान में गड़बड़ी होती है. अगर पेट बिगड़ा हुआ हो, दांत से जीभ या गालों को बार-बार काटा जा रहा हो, हार्मोनल बदलाव, सख्त टूथपेस्ट का इस्तेमाल, ब्रेसेस के कारण और एसिडिक फूड्स खाने पर भी मुंह में छाले निकल जाते हैं. ये छाले कुछ दिनों में खुद से ही ठीक हो जाते हैं लेकिन जबतक मुंह में रहते हैं परेशानी का सबब बन जाते हैं. इनमें दर्द होता है और चैन से कुछ खाते-पीते नहीं बनता है. ऐसे में यहां जानिए किन चीजों के इस्तेमाल से इन छालों से छुटकारा पाया जा सकता है. ये चीजें बेहद असरदार साबित होती हैं. 

एक्सपर्ट ने बताया इस एक एक्सरसाइज से डायबिटीज मरीजों को मिलेगा फायदा, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल 

मुंह के छालों के घरेलू उपाय | Mouth Ulcer Home Remedies

शहद 

मुंह के छालों को कम करने के लिए शहद लगाया जा सकता है. इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण छालों को कम करते हैं और दर्द से राहत दिलाने में असरदार होते हैं. उंगली में थोड़ा सा शहद (Honey) लेकर छाले पर लगाया जा सकता है. इसे दिन में 2 से 3 बार छाले पर लगाने से फायदा मिलता है. 

नारियल का तेल 

बैक्टीरिया को दूर करके छाले ठीक करने में नारियल का तेल असरदार होता है. इस तेल के एंटीबैक्टीरियल गुण खासतौर से छाले को कम करने में मदद करते हैं. मुंह में हो रहे छाले पर नारियल के तेल की 2 से 3 बूंदे लगाएं. इसे उंगली या रूई की मदद से लगा सकते हैं. 

एलोवेरा 

ताजा एलोवेरा की पत्ती से एलोवेरा का गूदा निकालकर छाले पर लगाएं. एलोवेरा छाले को तेजी से कम करने में असर दिखाता है. इसके औषधीय गुण, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटीमाइक्रोबियल गुण छाले दूर करने में असरदार होते हैं. एलोवेरा हीलिंग प्रोसेस को तेज कर देता है. 

बेकिंग सोडा 

छाले पर बेकिंग सोडा (Baking Soda) लगाया नहीं जाता है बल्कि इसका इस्तेमाल कुल्ला करने के लिए करते हैं. एक कप पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा डालें. इस पानी को मुंह में रखकर यहां से वहां घुमाएं और फिर कुल्ला करके निकाल दें. 5 से 6 बार इस प्रक्रिया को दोहराएं. छालों की सूजन कम होने लगती है. बेकिंग सोडा मुंह के पीएच बैलेंस को फिर से ठीक कर देता है. 

नमक का पानी 

मुंह की कई दिक्कतों को दूर करने में नमक का पानी असरदार होता है. नमक का पानी बनाने के लिए एक गिलास हल्का गर्म पानी लेकर उसमें एक चम्मच नमक डालकर मिलाएं. इस पानी को मुंह में 30 मिनट रखने के बाद थूककर निकाल दें. छाले की सूजन कम होती है और छाले ठीक होने लगते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com