विज्ञापन
Story ProgressBack

चेहरे पर इस लाल सब्जी के स्क्रब का दिखता है कमाल का असर, छूटते हैं त्वचा से मैल, टैनिंग और दाग-धब्बों के निशान 

लाल सब्जी से बनने वाले इस स्क्रब से त्वचा पर बेदाग निखार देखने को मिलता है. इस स्क्रब को बनाना आसान है और इसका असर भी तेजी से त्वचा पर नजर आता है. 

Read Time: 3 mins
चेहरे पर इस लाल सब्जी के स्क्रब का दिखता है कमाल का असर, छूटते हैं त्वचा से मैल, टैनिंग और दाग-धब्बों के निशान 
इस स्क्रब से निखर जाती है त्वचा. 

Scrub: स्किन केयर में घर की ही बहुत सी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है. ये चीजें त्वचा की एक नहीं बल्कि कई तरह की दिक्कतों को दूर करने में असरदार साबित होती हैं. ऐसी ही एक चीज है टमाटर. खानपान में टमाटर को अलग-अलग तरह से शामिल किया जाता है और त्वचा की देखरेख में भी इसके फायदे देखने को मिलते हैं. टमाटर में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स का सफाया करते हैं. इसके अलावा, टमाटर (Tomato) त्वचा को मॉइश्चराइज करता है, स्किन को टाइटनिंग इफेक्टस देता है, टैनिंग कम करता है, दाग-धब्बे हल्के बनाता है, त्वचा मुलायम बनाता है और चेहरा निखार देता है सो अलग. ऐसे में टमाटर का स्क्रब (Tomato Scrub) कैसे बनाते हैं और इसे किन-किन तरीकों से त्वचा पर ला सकते हैं जानिए यहां. 

शरीर की गर्माहट को कम करते हैं ये 5 फल, शरीर को मिलते हैं कूलिंग इफेक्ट्स

निखरी त्वचा के लिए टमाटर का स्क्रब | Tomato Scrub For Glowing Skin 

डेड स्किन सेल्स को हटाने और टैनिंग (Tanning) को कम करने के लिए टमाटर का स्क्रब लगाया जा सकता है. इस स्क्रब को बनाने के लिए एक टमाटर की प्यूरी लें और उसमें 2 चम्मच चीनी मिला लें. बस तैयार है टमाटर का स्क्रब. चेहरा स्क्रब करने के लिए सबसे पहले चेहरे को पानी से धो लें. अब उंगलियों में इस स्क्रब को लें और चेहरे पर मलें. एक से डेढ़ मिनट तक स्क्रब को चेहरे पर मलने के बाद पानी से धोकर हटा लें. ध्यान रहे कि स्क्रब को चेहरे पर घिसना नहीं है बल्कि हल्के हाथों से मलना है. 

सनस्क्रीन लेने से पहले इन 4 चीजों का ध्यान रखना है जरूरी, सही Sunscreen ना लेने पर धूप से झुलस जाएगी त्वचा

इस तरह भी असर दिखाएगा टमाटर 

टमाटर के स्क्रब के अलावा इसका फेस पैक (Tomato Face Pack) बनाकर भी चेहरे पर लगाया जा सकता है. पपीते के टुकड़े लेकर पीसें और इसमें टमाटर का गूदा मिलाकर मिक्स करें. इसे चेहरे पर लगाकर 15 मिनट रखें और फिर धोकर हटा लें. इस फेस पैक से स्किन निखर जाती है. 

टैनिंग दूर करने के लिए टमाटर के रस (Tomato Juice) में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इसके लिए 2 चम्मच नींबू का रस लें और एक टमाटर को पीसकर उसमें मिलाएं. चेहरे पर 20 मिनट इस फेस पैक को लगाकर रखने के बाद चेहरा धोकर साफ करें. 

झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए टमाटर के रस में एवोकाडो पल्प मिक्स करके फेस पैक बनाया जा सकता है. इस फेस पैक से स्किन को एंटी-एजिंग गुण मिलते हैं. 

टमाटर को सादा भी चेहरे पर मल सकते हैं. टैनिंग कम करने और त्वचा को इंस्टेंट ग्लो देने के लिए टमाटर को जस का तस ही चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरे पर लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एक दिन में 28 गानों की रिकोर्डिंग कर इस सिंगर ने बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है सफेद पेठे का जूस, जानें इसे बनाने का आसान तरीका
चेहरे पर इस लाल सब्जी के स्क्रब का दिखता है कमाल का असर, छूटते हैं त्वचा से मैल, टैनिंग और दाग-धब्बों के निशान 
आंखों के नीचे दिखने वाले डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिलाती हैं ये 6 चीजें, काले घेरे होने लगते हैं हल्के 
Next Article
आंखों के नीचे दिखने वाले डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिलाती हैं ये 6 चीजें, काले घेरे होने लगते हैं हल्के 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;