सुबह जल्दी उठने में होती है दिक्कत तो यहां बताए तरीके आ सकते हैं काम, मिनटों में खुल जाएगी नींद 

How To Wake Up Early: सुबह जल्दी उठने का मन तो करता है लेकिन आंख नहीं खुलती या फिर नींद पूरी नहीं होती है, तो यहां बताए कुछ टिप्स आ सकते हैं बेहद काम. 

सुबह जल्दी उठने में होती है दिक्कत तो यहां बताए तरीके आ सकते हैं काम, मिनटों में खुल जाएगी नींद 

Tips To Wake Up Early: इस तरह सुबह समय से खुलने लगेगी नींद. 

Healthy Tips: कहते हैं जो लोग सुबह समय से उठते हैं उनकी सेहत अच्छी रहती है. सुबह जल्दी उठने पर कई काम भी बन जाते हैं, लेकिन बहुत से लोगों के लिए सुबह जल्दी उठना मजबूरी भी हो सकता है. सुबह अगर कॉलेज या नौकरी पर कहीं जाना हो तो जल्दी उठना ही पड़ता है. ऐसे में अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें सुबह 5 या 6 बजे उठना होता है लेकिन उठा नहीं जाता है या फिर उठने में दिक्कत होती है तो यहां कुछ ऐसे तरीके (Waking Up Tips) दिए गए हैं जो आपको सुबह समय से उठने में मदद करेंगे. इन टिप्स को अपनाकर आप सुबह बिना दिक्कत के उठ पाएंगे, आंखों रोजाना खुद ही खुलने लगेंगी और आपको नींद की कमी महसूस होना बंद हो जाएगी. 

सर्दियों में रूखी-सूखी दिखने लगी है त्वचा, तो इन 5 तरीकों से चेहरे पर बनाए रख सकते हैं नमी  

सुबह समय से उठने के टिप्स | Tips To Wake Up Early In The Morning 

सोने और जागने का सटीक शेड्यूल 

रोजाना अगर आप एक ही समय पर सोना और एक ही समय पर उठना शुरू कर देते हैं तो आपके शरीर को इसकी आदत होने लगती है. लेकिन, रोज के उठने और सोने का समय बदलता रहे तो बायलॉजिकल क्लॉक बिगड़ जाती है और कभी लगता है कि नींद पूरी हुई है तो कभी लगता है नींद अधूरी है. इससे अक्सर तबीयत भी बिगड़ जाती है. इसलिए सटीक समय बनाएं. 

चुकंदर के छिलके फेंकने के बजाय इन 3 तरीकों से बना लीजिए फेस पैक, चेहरे पर गुलाबी निखार दिखने लगेगा 

सोने से 2 घंटे पहले ना देखें फोन या लैपटॉप 

हमारी आजकल की जीवनशैली और सोशल लाइफ ऐसी हो गई है कि हम आंख बंद होने तक हाथ में मोबाइल लिए बैठे रहते हैं और रील्स स्क्रोल करने में हमारा दिमाग लगा रहता है. ऐसा करने से रात में समय से नींद (Sleep) नहीं आती और नींद पूरी ना होने की भी संभावना रहती है जिससे अगली सुबह उठने में परेशानी होती है. इसीलिए अपने ऑफिस के काम और फोन में लगने की आदत को सोने से 2 घंटे पहले तक सीमित करके रखें. 

अलार्म को ना डालें स्नूज पर 

कई बार हम सुबह समय से उठने के लिए ढेर सारे अलार्म (Alarm) तो लगा देते हैं लेकिन उन्हें बार-बार स्नूज करते रहते हैं, तबतक जबतक कि हमें उठने में देरी ना हो जाए. इससे बेहतर दृढ़ निश्चयी होकर अलार्म सटॉप करें, स्नूज ना करें और सीधा बाथरूम में चले जाएं, जिससे चाहकर भी आपको दोबारा नींद ना आने लगे. 

उठते ही रोशनी में आ जाएं 

अगर सुबह उठने के साथ ही धूप में आ जाया जाए तो नींद खुलने में मदद मिलती है. अगर आप 5-6 बजे के करीब उठ रहे हैं जिस समय तक धूप नहीं निकलती है, तो कमरे की सभी लाइटें जला लें. इससे नींद एकदम से खुलती है. 

लें पूरा आराम 

सुबह जल्दी उठना इसलिए बुरा लगता है क्योंकि शरीर को पूरा आराम (Rest) नहीं मिलता है और इसीलिए उठने का मन नहीं करता. ऐसे में जरूरी है कि आप पूरी नींद लें और आराम करें जिससे सुबह उठने में दिक्कत ना हो.   

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.