सर्दियों में रूखी-सूखी दिखने लगी है त्वचा, तो इन 5 तरीकों से चेहरे पर बनाए रख सकते हैं नमी  

Dry Skin In Winter: ठंड का मौसम आते ही त्वचा पर रूखापन नजर आने लगता है. ऐसे में यहां दिए कुछ स्किन केयर टिप्स ड्राई स्किन से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. 

सर्दियों में रूखी-सूखी दिखने लगी है त्वचा, तो इन 5 तरीकों से चेहरे पर बनाए रख सकते हैं नमी  

Winter Skin Care Tips: इस तरह सर्दियों में निखरी हुई दिखेगी त्वचा. 

Skin Care: सर्दियों के मौसम की हवा शुष्क होती है जो त्वचा को रूखा, सूखा और बेजान बना देती है. इससे त्वचा हर थोड़ी देर में ड्राई पड़ जाती है और कटी-फटी नजर आने लगती है. ऐसे में स्किन का सर्दियों में किस तरह ख्याल रखा जाए और कैसे नहीं इसे लेकर बहुत से लोग कंफ्यूज रहते हैं. लेकिन, अब आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं है. यहां ऐसे कुछ सर्दियों के स्किन केयर टिप्स (Winter Skin Care Tips) दिए जा रहे हैं जो आपकी रूखी त्वचा में जान भर देंगे और स्किन निखरी और चमकदार नजर आने लगेगी. इन टिप्स से स्किन पर नमी भी बनी रह सकेगी.

दमकती त्वचा के लिए घर पर ही कर सकते हैं आइस वॉटर फेशियल, सिर्फ 1 मिनट में मिलेगी दमकती त्वचा

सर्दियों में ड्राई स्किन पर नमी बनाए रखने के टिप्स 

नहाने के समय पर दें ध्यान 

सर्दियों में नहाना यूं तो बड़ी मुसीबत जैसा लगता है लेकिन एक बार गर्म पानी शरीर पर डालना शुरू करो तो मन करता है बस नहाते ही रहें. लेकिन, जरूरत से ज्यादा देर गर्म पानी से नहाते रहने से स्किन पर रूखापन आने लगता है. सिर्फ चेहरे ही नहीं बल्कि पूरे शरीर की त्वचा इससे ड्राई होने लगती है. ऐसे में कोशिश करें कि 5 से 10 मिनट ही गर्म पानी (Hot Water) में नहाएं.

तैयार होने से 15 मिनट पहले लगा लीजिए कॉफी के ये फेस मास्क, चेहरे पर आ जाता है इंस्टेंट ग्लो

स्किन घिसने से बचें 

नहाते हुए या फिर स्क्रब करते हुए हम जरूरत से ज्यादा त्वचा को घिस देते हैं. ऐसा करने से बचना चाहिए. चाहे नहाने वाला जूना या हो लूफा, इनका कम से कम इस्तेमाल करें. 

मॉइश्चराइजर और ठंडी सिंकाई 

सर्दियों में स्किन रूखी ना पड़े इसके लिए हम मॉइश्चराइजर लगाते ही हैं. मॉइश्चराइजर के नियमित इस्तेमाल के बाद भी अगर स्किन पर खिंचाव महसूस हो और स्किन फटी-फटी दिखे तो ठंडी सिंकाई की जा सकती है. इससे आराम महसूस होता है. 

पीते रहें पानी 

दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती और त्वचा भी खिली-खिली रहती है. पानी के साथ ही जूस और नारियल पानी (Coconut Water) वगैरह पीते रहने से शरी हाइड्रेटेड रहता है. 

बार-बार ना धोएं चेहरा 

सर्दियों में त्वचा के रूखे पड़ने का एक कारण स्किन का बार-बार ड्राई होना है. स्किन की इस ड्राइनेस से बचने के लिए दिन में 2 बार ही चेहरा धोना काफी है. सुबह और शाम अपने स्किन केयर रूटीन को फॉलो करते हुए चेहरा धोया जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.