चुकंदर के छिलके फेंकने के बजाय इन 3 तरीकों से बना लीजिए फेस पैक, चेहरे पर गुलाबी निखार दिखने लगेगा 

Beetroot Peel Face Packs: स्किन केयर में चुकंदर को कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है. आज जानिए इसके छिलके से किस तरह बनाया जा सकता है फेस पैक. 

चुकंदर के छिलके फेंकने के बजाय इन 3 तरीकों से बना लीजिए फेस पैक, चेहरे पर गुलाबी निखार दिखने लगेगा 

Beetroot For Glowing Skin: चेहरे पर चमक ले आते हैं चुकंदर के छिलके के फेस पैक्स. 

Skin Care: चुकंदर को खानपान में खूब शामिल किया जाता है. इसे सेहत का खजाना कहते हैं और यह ऐसी सब्जी है जिसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. चुकंदर (Beetroot) में पौटेशियम, फोलेट, फाइबर, आयरन और विटामिन होता है जिस चलते इसे खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन, चुकंदर के छिलके भी कुछ कम फायदेमंद नहीं हैं. चुकंदर के छिलकों (Beetroot Peels) में कई गुण पाए जाते हैं जो इन्हें त्वचा के लिए अच्छा बनाते हैं. इन छिलकों से अलग-अलग तरह से फेस पैक्स बनाकर लगाए जा सकते हैं जिनसे त्वचा पर बेहद खूबसूरत निखार देखने को मिलता है. हालांकि, इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आप चुकंदर के छिलकों को अच्छी तरह से धोकर ही इनसे फेस पैक्स बनाएं. 

तैयार होने से 15 मिनट पहले लगा लीजिए कॉफी के ये फेस मास्क, चेहरे पर आ जाता है इंस्टेंट ग्लो

चुकंदर के छिलके का फेस पैक | Beetroot Peels Face Pack 

चुकंदर के छिलके और संतरे के छिलके 

चुकंदर के छिलकों को साफ करके सुखाएं और पीस लें. संतरे के छिलके भी सुखाकर पीसें और पाउडर बना लें. इन दोनों छिलकों के पाउडर साथ मिलाएं और पानी या गुलाबजल से पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा लें. इस फेस पैक को 10 से 15 मिनट चेहरे पर लगाकर रखा जा सकता है. इसके बाद चेहरा धोकर साफ करें और खुद देखें असर. हफ्ते में एक बार इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. 

दमकती त्वचा के लिए घर पर ही कर सकते हैं आइस वॉटर फेशियल, सिर्फ 1 मिनट में मिलेगी दमकती त्वचा

चुकंदर के छिलके और नींबू 

इस फेस पैक को बनाने के लिए चुकंदर को छीलकर इसके छिलके अलग कर लें. अब इन छिलकों को एक कटोरी में थोड़ा सा पानी लेकर भिगोने रख दें. कुछ देर बाद जब पानी का रंग बदल जाए तो इसमें नींबू का रस (Lemon Juice) निचौड़ें. अब रूई की मदद से इस मिश्रण को पूरे चेहरे पर लगाएं और 20 से 25 मिनट के बाद चेहरा धो लें. आपको स्किन पर निखार और चमक दिखने लगेगी. 

चुकंदर के छिलके और गुलाबजल 

चुकंदर के छिलकों को अच्छी तरह धोएं और उन्हें बारीक पीस लें. अब इन पिसे हुए छिलकों में गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बनाएं. बस तैयार है चुकंदर के छिलकों का फेस पैक. इसे चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोया जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.