विज्ञापन

वर्किंग पेरेंट्स होने के कारण बच्चों को नहीं पढ़ा पा रहे हैं आप, तो ये युक्ति कर देगी आपकी सारी परेशानी दूर

माता पिता दोनों के वर्किंग होने के कारण उनके लिए बच्चें की पढ़ाई लिखाई के लिए समय निकालना मुश्किल होता है लेकिन कुछ टिप्स की मदद से इस परेशानी को दूर करने में मदद मिल सकती है.

वर्किंग पेरेंट्स होने के कारण बच्चों को नहीं पढ़ा पा रहे हैं आप, तो ये युक्ति कर देगी आपकी सारी परेशानी दूर
वर्किंग पेरेंट्स बच्चों को पढ़ाने के लिए अपनाएं ये टिप्स.

How working Parents keep eye on kids study: हर पेरेंट की चाह होती है कि उनका बच्चा पढ़ाई में अच्छा हो और अपने क्लास में हमेशा आगे रहे. आजकल ऐसे बच्चों की संख्या तेजी बढ़ रही है जिनके माता पिता दोनों के वर्किंग (Working Parents) हैं. दोनों के वर्किंग होने के कारण उनके लिए बच्चें की पढ़ाई लिखाई (Child education)  का ध्यान रख पाना मुश्किल होता है. इसका असर बच्चे की पढ़ाई पर पड़ने लगता है. ऐसे में बच्चे के ग्रोथ और फ्यूचर पर असर पड़ने का खतरा होता है. अगर आप भी ऐसे ही पेरेंट हैं और अपने बच्चे की पढ़ाई लिखाई को बेहतर रखना चाहते हैं तो फॉलो कर सकते हैं कुछ आसान से पेरेंटिंग टिप्स (Tips for working Parents) जिससे आपकी यह चिंता हो सकती है दूर. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ टिप्स…..

बेवजह उदास हैं और कुछ भी अच्छा नहीं लग रहा है तो ये 9 फूड में से कुछ भी खा लीजिए, एकदम बदल जाएगा आपका मूड

ग्रैंड पेरेंट की मदद

वर्किंग पेरेंट के लिए सबसे बेहतर है कि वे अपने माता पिता की मदद लें. बच्चें के नाना नानी या दादा दादी की मदद से बच्चों की देखभाल से लेकर पढ़ाई तक में आसानी हो सकती है. इससे बच्चे की अपने ग्रैंड पेरेंट के साथ रिलेशन भी बेहतर होता जाता है और आप बच्चों की सेफ्टी को लेकर भी रिलैक्स हो सकते है. ग्रैंड पेरेंट को भी बिजी रहना और जिम्मेदारी निभाने का फीलिंग अच्छी लगती है.

तैयार करें रूटीन

वर्किंग पेरेंट के लिए बहुत जरूरी है कि वे अपने साथ साथ बच्चे के लिए भी रूटीन तैयार करें और उसे फॉलो करें. इसमें बच्चे के खेलने, खाने, टीवी देखने से लेकर पढ़ने तक का समय निश्चित कर दें. उन्हें अपना सामान व्यवस्थित रखना सिखाएं ताकि समय पर सामान के लिए परेशान नहीं होना पड़े.

Latest and Breaking News on NDTV

सीसीटीवी की मदद

बच्चों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए घर में सीसीटीवी लगवाना चाहिए. इसके आप देख पाएंगे कि बच्चा रूटीन फॉलो कर रहा है या नहीं और समय पर पढ़ाई करने को कह पाएंगे. यह उनकी सेफ्टी के लिए भी अच्छा कदम साबित होगा.

ट्यूशन की मदद

वर्किंग पेरेंट को बच्चे के लिए किसी अच्छे ट्यूटर की मदद लेनी चाहिए. इससे बच्चे की पढ़ाई नियमित रूप से हो पाएंगी और स्कूल से होमवर्क पूरा नहीं होने की शिकायत नहीं आएगी.

बच्चे से करें बातचीत

वर्किंग पेरेंट को बच्चे से बेहतर संवाद बनाए रखना बहुत जरूरी है. ऑफिस से लौटने के बाद कुछ समय जरूर बच्चे के साथ गुजारें और उनकी बातों को ध्यान से सुनें. यह बच्चे के साथ आपके रिश्ते को बेहतर बनाएगा.

Yoga Expert के बताए इन एक्सरसाइज  से Monsoon में आपकी Immunity रहेगी मजबूत | Yoga To Boost Immunity

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
इस वर्ष बेहद शुभ है शारदीय नवरात्रि, जानिए कब होगा माता का आगमन और कलश स्थापना का मुहूर्त
वर्किंग पेरेंट्स होने के कारण बच्चों को नहीं पढ़ा पा रहे हैं आप, तो ये युक्ति कर देगी आपकी सारी परेशानी दूर
पीरियड्स में रहता है पेट में दर्द तो न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस ड्रिंक को पीना कर दीजिए शुरू, नहीं होंगे क्रैंप्स
Next Article
पीरियड्स में रहता है पेट में दर्द तो न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस ड्रिंक को पीना कर दीजिए शुरू, नहीं होंगे क्रैंप्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com