विज्ञापन

बेवजह उदास हैं और कुछ भी अच्छा नहीं लग रहा है तो ये 9 फूड में से कुछ भी खा लीजिए, एकदम बदल जाएगा आपका मूड

कई बार बेवजह उदास होते हैं और समझ नहीं आता है क्या वजह है. अगर आपके साथ भी ऐसा ही है तो ये 9 खाने की चीजों में से कुछ भी खा लीजिए. दूर हो जाएगी सारी उदासी.

बेवजह उदास हैं और कुछ भी अच्छा नहीं लग रहा है तो ये 9 फूड में से कुछ भी खा लीजिए, एकदम बदल जाएगा आपका मूड
मूड खराब है तो ये चीजें खाइए, एकदम बदल जाएगा मूड.

Food That Makes You Happy: रोज सुबह आप ये सोचकर उठते होंगे कि आज का दिन अच्छा बीतना चाहिए. लेकिन कई बार तनाव (tension), चिंता और उदासी जेहन पर हावी हो जाते हैं. कई कारणों से उदासी दिलों दिमाग पर इतनी हावी हो जाती है कि कुछ करने का मन नहीं करता और दिन बेकार हो जाता है. ऐसे में आप इस अनचाही उदासी को दूर करने के लिए कुछ खास फूड्स की मदद ले सकते हैं. जी हां ऐसे कई फूड हैं जो उदासी दूर करके मूड (mood enhancer foods) को बेहतर बनाने में कारगर साबित होते हैं. चलिए ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में जानते हैं.

फेशियल हेयर को रेजर से हटाती हैं आप तो आज से कर दें बंद, ये दादी-नानी के नुस्खे तुरंत हटा देंगे बाल

 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

मूड बेहतर करने वाले फूड्स | Best mood enhancer foods

  • मूड को बेहतर करने और दिमाग को रिलैक्स करने के लिए डार्क चॉकलेट काफी मददगार साबित होती है. इसमें पाया जाने वाला फ्लेवनॉल  दिमाग तक ब्लड के सर्कुलेशन को तेज करता है और मूड को सुधार देता है.
  • सालमन भी मूड को बेहतर करने के लिए परफेक्ट फूड कहा जाता है. डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट सालमन खाने की सलाह देते हैं क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है.ये मूड को बेहतर बनाता है और दिमाग को रिलैक्स करता है.
  • अंडे भी दिमाग को रिलैक्स करने के लिए शानदार ऑप्शन हैं.अंडे में विटामिन बी 12 होता है जिसकी मदद से डिप्रेशन में कमी आती है और मूड बेहतर होता है. इससे दिल और दिमाग दोनों को सुकून मिलता है.
  • पालक ऐसी सब्जी है जो सेहत के साथ साथ आपके मूड को भी अच्छा कर सकती है. पालक में विटामिन बी के साथ साथ ढेर सारा आयरन होता है और इसमें मौजूद मैग्नीशियम दिमाग के साथ साथ मसल्स को भी रिलेक्स करने में मददगार साबित होता है.
  • अगर आप बार बार मूड स्विंग के शिकार होते हैं तो आपको साबुत अनाज का सेवन करना चाहिए.इसमें पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट मूड स्विंग की परेशानी को दूर करता है.
  • बेरीज भी मूड स्विंग को कम करके दिमाग को रिलैक्सेशन देती हैं. बेरीज में ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. इससे दिमाग को रिलैक्स मिलता है. बेरीज में पाया जाने वाला विटामिन सी ब्रेन सेल्स को दुरुस्त करता है. इसके साथ साथ इसे खाने से ब्लड शुगर भी मेंटेन रहता है.
  • काजू खाने से भी दिमाग को रिलैक्स मिलता है. विटामिन सी होने के कारण काजू मूड स्विंग से राहत दिलाता है.डिप्रेशन के लक्षणों को दूर में काजू खाने से फायदा होता है.
  • ग्रीन टी पीने से भी मूड बेहतर होता है. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और अमीनो एसिड डिप्रेशन से राहत दिलाने में मदद करते हैं.
  • फलों की बात करें तो केला मूड को बेहतर करने के लिए बेस्ट फल है. इसमें पाया जाने वाला ट्रिप्टोफैन मूड स्विंग को दूर करने में मदद करता है. इसके साथ साथ केले में विटामिन बी 6 भी होता है जिससे मूड बेहतर होता है.
Yoga Expert के बताए इन एक्सरसाइज  से Monsoon में आपकी Immunity रहेगी मजबूत | Yoga To Boost Immunity

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आप सूजी को ही रवा समझते हैं चलिए जानते हैं, इनमें क्या है अंतर और कौन सा है ज्यादा हेल्दी
बेवजह उदास हैं और कुछ भी अच्छा नहीं लग रहा है तो ये 9 फूड में से कुछ भी खा लीजिए, एकदम बदल जाएगा आपका मूड
क्या आपको पता है झूठ बोलने पर शरीर का कौन सा अंग गरम हो जाता है? नहीं तो जानिए यहां
Next Article
क्या आपको पता है झूठ बोलने पर शरीर का कौन सा अंग गरम हो जाता है? नहीं तो जानिए यहां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com