Healthy Food: आंखों को स्वस्थ बनाए रखते हैं ये 5 फूड, दिन में एकबार खाने से ही बन जाएगी बात 

Food For Eyes: आंखे सुबह से शाम तक आपके लिए इतनी मेहनत करती हैं तो आपका भी फर्ज बनता है कि आप उन्हें वो पोषक तत्व दें जिनकी उन्हें जरूरत हैं.

Healthy Food: आंखों को स्वस्थ बनाए रखते हैं ये 5 फूड, दिन में एकबार खाने से ही बन जाएगी बात 

Eye Health: पोषण से भरपूर डाइट आपकी आंखों को स्वस्थ्य रखती है.

Best Food For Eyes: आंखों की सेहत एक अच्छे लाइफस्टाइल और अच्छी डाइट पर निर्भर करती है. आपकी डाइट जितनी पोषण से भरपूर होगी आपकी आंखें भी उतनी ही स्वस्थ्य रह पाएंगी. ये सिर्फ आंखों की रोशनी तेज बनाए रखने के लिए ही जरूरी नहीं है बल्कि आंखों से जुड़ी विभिन्न बीमारियां भी हैं जिन्हें आप हेल्दी डाइट से दूर रख सकते हैं. वैसे तो हम सभी जानते हैं कि गाजर खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है लेकिन गाजर के साथ-साथ ऐसे और भी खाद्य पदार्थ हैं जो आपकी आंखों की सेहत बनाए रखते हैं. 

आंखों को स्वस्थ्य रखने वाले फूड | Best Food For Eye Health 

बादाम 

बादाम में विटामिन-ई होता है. विटामिन उन अणुओं से हमारी रक्षा करता है जो शरीर के हेल्दी टिशूज को टार्गेट करते हैं. ये आंखों पर स्मोक जैसे फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को भी कम करता है. आप इनका सेवन रोज कर सकते हैं.

पपीता 

इसमें मौजूद विटामिन-सी आंखों को एंटीऑक्सीडेंट प्रोटेक्शन देता है जिसकी आंखों को जरूरत होती है. इसलिए पपीता खाना आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा. 

संतरा 

संतरे में भी विटामिन-सी की अच्छी मात्रा होती है. ताजा फल आंखों की रक्त वाहिनियों को भी स्वस्थ्य रखते हैं. अन्य पोषण तत्वों के साथ मिलकर ये मैकुलर डीजनरेशन जैसी आंखों की बीमारियों का खतरा कम करता है. संतरे का जूस आप रोज सुबह पी सकते हैं. 

गाजर 

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए गाजर हमेशा से प्रचलित है. इसमें विटामिन-ए और बीटा कैरोटीन की भरपूर मात्रा होती है. ये आंखों को इंफेक्शन और गंभीर बीमारियों से भी बचाए रखता है. 

मछली 

मछली वो भी खासकर साल्मन आंखों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं जिन्हें हेल्दी एसिड्स कहा जाता है. ये आंखों के पिछले भाग यानि रेटीना को स्वस्थ्य रखते हैं और इनके सेवन से आंखों में ड्राइनेस भी नहीं होती.   

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.