Vitamin K है शरीर के लिए बेहद फायदेमंद, इन 5 फूड्स से मिलता है विटामिन के, आप भी जानिए 

Vitamin K Rich Foods: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है विटामिन के का सेवन. यहां कुछ ऐसी ही हरी सब्जियों का जिक्र है जिनसे शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन के मिलता है.

Vitamin K है शरीर के लिए बेहद फायदेमंद, इन 5 फूड्स से मिलता है विटामिन के, आप भी जानिए 

Vitamin K Sources: इन चीजों में पाया जाता है भरपूर मात्रा में विटामिन के.

खास बातें

  • सेहत के लिए आवश्यक है विटामिन के.
  • हरी सब्जियां हैं विटामिन के की अच्छी स्त्रोत.
  • विटामिन के रखता है कई रोगों को दूर.

Vitamin K: जब बात विटामिन की आती है तो विटामिन के (Vitamin K) का नाम कम ही सुनने को मिलता है, लेकिन यह शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. जिन लोगों में विटामिन के की कमी (Vitamin K Deficiency) पाई जाती है उनमें लीवर से जुड़ी बीमारियां और आंतों के रोग आमतौर पर देखे जाते हैं. वहीं, शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन के होने पर यह हड्डियों की सेहत (Bone Health) दुरुस्त रखता है, घाव जल्दी भरता है और पेट की दिक्कतों को भी दूर करता है. विटामिन के अत्यधिक हरी सब्जियों (Green Vegetables) में पाया जाता है. इसीलिए चलिए जानते हैं किन चीजों से पूरी होती है विटामिन के की कमी या किनसे मिलता है भरपूर मात्रा में विटामिन के. 

राजमा जितना खाने में स्वादिष्ट होता है उतना ही अच्छा असर यह बालों पर भी दिखाता है, जानिए इससे Hair Pack बनाने का तरीका


इन फूड्स में पाया जाता है विटामिन के | Vitamin K Rich Foods 

पालक 

चमकदार हरा पालक (Spinach) विटामिन के ही नहीं बल्कि बीटा कैरोटीन का भी अच्छा स्त्रोत है जो मजबूत इम्यूनिटी सिस्टम, आंखों की तेज रोशन, हेल्दी स्किन और हड्डियों की सेहत के लिए उत्तरदायी है. इसमें विटामिन ई और सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है.

ब्रोकोली 

विटामिन के, विटामिन सी और डाइटरी फाइबर से भरपूर होती है ब्रोकोली. आप इसे अपनी डेली डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 


पत्ता गोभी 


विटामिन के (Vitamin K) के साथ-साथ पत्ता गोभी विटामिन सी और विटामिन ए और पोलिफेनोल्स से भी भरपूर होती है. इसे कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों को कम करने में मदद मिलती है. 

फूल गोभी 


फूल गोभी पाचन को दुरुस्त करने में सहायक है. यह मोटापा कम करने में भी असर दिखाती है. विटामिन के ही नहीं इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं जो सेहत के लिए अच्छे साबित होते हैं. 


केल 

हरी पत्तेदार केल (Kale) विटामिन के से भरपूर होती है. दिन में शरीर को जितने विटामिन के की जरूरत होती है उससे 500 फीसदी ज्यादा विटामिन के केल से मिलता है. यह फाइबर, प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की अच्छी स्त्रोत है. विटामिन के से भरपूर होने के चलते यह हड्डियों को मजबूती देने वाली और घाव भरने वाली सब्जी है.  

पेट की गैस से रहते हैं परेशान तो बस आजमाकर देख लीजिए ये उपाय, Stomach Gas हो जाएगी जड़ से दूर

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com