पेट की गैस से रहते हैं परेशान तो बस आजमाकर देख लीजिए ये उपाय, Stomach Gas हो जाएगी जड़ से दूर 

Stomach Gas Home Remedies: अचानक से पेट में गैस बन जाना कोई नई बात नहीं है. लेकिन गैस चैन से उठना-बैठना भी मुश्किल कर देती है. यहां आपके लिए कुछ ऐसे नुस्खे बताए गए हैं जो आपके पेट को राहत देने में मदद करेंगे.  

पेट की गैस से रहते हैं परेशान तो बस आजमाकर देख लीजिए ये उपाय, Stomach Gas हो जाएगी जड़ से दूर 

Gastric Problems: इस तरह दूर होगी गैस और पेट फूलने की समस्या. 

खास बातें

  • कई कारणों से बनती है पेट में गैस.
  • पेट फूलने की भी हो जाती है दिक्कत.
  • कुछ चीजों का सेवन करता है मदद.

Gas And Bloating: खानपान और पाचन में गड़बड़ी के कारण अधिकतर पेट में गैस बनने की समस्या होती है. पेट की गैस (Stomach Gas) घर में तो फिर भी इतना परेशान नहीं करती जितना बाहर या ऑफिस में मुसीबत का सबब बन जाती है. पेट की गैस बहुत ज्यादा खा लेने से, एल्कोहल, जंक फूड या फिर तनाव की वजह से भी होती है. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय झट से पेट की गैस और पेट फूलने (Bloating) की दिक्कत दूर करने में अपना असर दिखाते हैं. आइए जानें, किन घरेलू उपायों (Home Remedies) से घर या बाहर गैस से निजात पाई जाए. 

बालों के लिए वरदान साबित होते हैं कड़ी पत्ते, जानिए इन्हें इस्तेमाल करने का सही तरीका जिससे घने बनेंगे Hair

पेट की गैस के घरेलू उपाय | Stomach Gas Home Remedies 

सौंफ 

पेट की गैस को दूर करने में सौंफ की चाय या सौंफ का पानी (Fennel Water) बेहद कारगर साबित होता है. इसे तैयार करने के लिए एक कप पानी में एक चम्मच सौंफ के दाने डालकर आंच पर 3 से 5 मिनट के लिए पका लीजिए. यह नुस्खा तुरंत पेट फूलना, जी मिचलाना (Nausea) और पेट में बनने वाली गैस से छुटकारा दिलाता है. 


अदरक 

ताजा अदरक (Ginger) को एक कप पानी में डालकर उबाल लीजिए. इस पानी के एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पेट की तकलीफ से राहत देने का काम करेंगे. आप इसे गैस के अलावा अन्य पेट संबंधी दिक्कतें दूर करने के लिए भी पी सकते हैं. 


छाछ 

पेट की गैस पर छाछ का भी अच्छा असर होता है. यह गैस्ट्रिक एसिड को कम करके पेट फूलने की दिक्कत से भी निजात दिलाता है. आप छाछ में एक चुटकी भुना हुआ जीरा और काला नमक डालकर भी पी सकते हैं. इससे अपच दूर होगी. 


काली मिर्च और लहसुन 

हाजमा बेहतर करने के लिए काली मिर्च में लहसुन मिलाकर सेवन करना फायदेमंद साबित होता है. इसके लिए दूध में काली मिर्च मिलाकर पिया जा सकता है. आप सादा लहसुन भी खा सकते हैं. 


जीरे का पानी 

ठंडे पानी में एक चम्मच भुना हुआ जीरा डालकर पीने से गैस (Stomach Gas) की दिक्कत दूर होती है. इससे पेट को राहत महसूस होगी और पेट फूलेगा भी नहीं.

अनिद्रा होने पर घबराने की नहीं है जरूरत, कुछ टिप्स करेंगे अच्छी नींद लाने में आपकी मदद

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com