इन 5 तरीकों से बढ़ता है मेटाबॉलिज्म और कम होती है पेट की चर्बी, ऐसे शुरू होगी आपकी Weight Loss जर्नी 

Tips to improve metabolism: मेटाबॉलिज्म बेहतर होगा तो शरीर को वजन घटाने में भी मदद मिलेगी. जानिए किन तरीकों से मेटाबॉलिज्म अच्छा हो सकता है. 

इन 5 तरीकों से बढ़ता है मेटाबॉलिज्म और कम होती है पेट की चर्बी, ऐसे शुरू होगी आपकी Weight Loss जर्नी 

Increasing Metabolism: इस तरह वजन कम कर पाएंगे आप. 

खास बातें

  • इस तरह कम होगा शरीर का वजन.
  • मेटाबॉलिज्म भी होगा बूस्ट.
  • ग्रीन टी भी आएगी काम.

Weight Loss: आपने मेटाबॉलिज्म शब्द के बारे में तो बहुत बार सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि शरीर के वजन को कम करने में इसकी क्या भूमिका है या यह किस तरह से फायदेमंद है? अगर नहीं, तो अब जान लीजिए. मेटाबॉलिज्म (Metabolism) एंजाइम्स का एक फंक्शन है जो पाचन में सहायक है. जो भी हम खाते हैं यह शरीर में एनर्जी के रूप में पहुंचाता है. इसलिए अगर आपका मेटाबॉलिज्म धीमा होगा तो वजन कम होगा या नहीं इसे प्रभावित करेगा. आइए जानें वजन कम (Weight Loss) करने के लिए मेटाबॉलिज्म किस तरह से बेहतर किया जा सकता है. 

बालों में कब तेल नहीं लगाना चाहिए जान लीजिए आप भी, सही Hair Care के लिए जरूर रखें ध्यान


मेटाबॉलिज्म बेहतर करने के टिप्स | Tips to improve metabolism


मील स्किप ना करना 


कई बार हमें लगता है कि एक वक्त का खाना छोड़ देने पर वजन खुद ही खत्म होने लगेगा, लेकिन ऐसा नहीं होता है. मील स्किप करने से मेटाबॉलिज्म बिगड़ सकता है. सही समयावधि पर खाने से मेटाबॉलिक बैलेंस बनता है. मील्स के बीच में भी स्नैक्स खाते रहना अच्छा होता है. खाने के बीच में लंबे गैप्स होने पर मेटाबॉलिज्म धीमा पड़ जाता है जिससे वजन घटने की बजाय बढ़ने लगता है. 

वर्कआउट 

मेटाबॉलिज्म और फैट बर्निंग (Fat Burning) बढ़ाने के लिए हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज (Exercise) की जा सकती है. रनिंग और साइकलिंग ऐसे ही वर्कआउट हैं जो अच्छे साबित होते हैं और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने का काम करते हैं. 


प्रोटीन से भरपूर खाना 


अपने हर मील में प्रोटीन (Protein) से भरपूर खाने की चीजों को शामिल करना अच्छा चुनाव है. इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ने में मदद मिलती है और वजन घटाने में भी प्रोटीन असरदार साबित होता है. 


ग्रीन टी 


दिन में 2 से 3 कप ग्रीन टी (Green Tea) पी जा सकती है. इससे कैलोरी बर्न होने में मदद मिल सकती है और मेटाबॉलिज्म दुरुस्त होता है. इसके अलावा शुगरी ड्रिंक्स पीने के बजाय ग्रीन टी पीना ज्यादा बेहतर भी है. 


पर्याप्त पानी पीना 


शरीर में पानी की कमी होगी तो वजन घटाने में भी मुश्किल आएगी. वहीं, अगर आप डिहाइड्रेटेड होंगे तो मेटाबॉलिज्म भी धीमा पड़ जाएगा जोकि वजन कम करने में बाधा बनेगा. इसलिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीना ना भूलें. 

Diabetes Diet: इस आटे की रोटी डायबिटीज के मरीज के लिए है बेहद फायदेमंद, आसानी से पकाकर खाएं इसे 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ओरहान अवात्रामणि के साथ नाइट आउट के बाद स्पॉट हुईं जान्हवी कपूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
अन्य खबरें