बालों में कब तेल नहीं लगाना चाहिए जान लीजिए आप भी, सही Hair Care के लिए जरूर रखें ध्यान

Oiling Hair: ऐसी कई स्थितियां हैं जिनमें बालों में तेल लगाने से परहेज करना चाहिए नहीं तो बालों के झड़ने की दिक्कत बढ़ सकती है. जानिए कब-कब तेल ना लगाना ही बेहतर है.  

बालों में कब तेल नहीं लगाना चाहिए जान लीजिए आप भी, सही Hair Care के लिए जरूर रखें ध्यान

Avoiding Oil in Hair: जानिए कब नहीं लगाना चाहिए बालों में तेल. 

खास बातें

  • बालों को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स.
  • जानें कब नहीं लगाना चाहिए तेल.
  • बालों का झड़ना होगा कम.

Hair Care Tips: बालों में हम सभी कभी ना कभी जमकर तेल लगाते हैं, कभी हफ्ते में एक बार तो किसी की आदत रोजाना ऑयलिंग (Oiling) करने की भी होती है. लेकिन, हर स्थिति में तेल बालों के लिए अच्छा ही साबित हो ऐसा जरूरी नहीं है. कई बार बालों से जुड़ी ऐसी दिक्कतें हो जाती हैं जिनमें तेल (Hair Oil) लगाना अच्छे से ज्यादा बालों के लिए बुरा साबित होता है. इस चलते हेयर केयर करते समय इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि कब बालों में तेल लगाने से नुकसान हो सकता है और कब इससे परहेज किया जाना चाहिए. 

Diabetes Diet: इस आटे की रोटी डायबिटीज के मरीज के लिए है बेहद फायदेमंद, आसानी से पकाकर खाएं इसे 


बालों में कब नहीं लगाना चाहिए तेल | When To Avoid Oiling Hair 


एक्ने 


माथे पर या सिर के आसपास एक्ने या लाल दाने निकलने पर बालों में तेल लगाने से खासा परहेज करना चाहिए. तेल इन दानों (Acne) में जम सकता है और स्थिति और खराब हो सकती है. माथे के एक्ने को दूर करने और ठीक करने के लिए अपने बालों की भी सफाई रखें और उन्हें माथे पर आने से रोकें. 


डैंड्रफ 


बालों की जड़ों में जमे डैंड्रफ (Dandruff) को दूर करना चाहते हैं तो तेल से भी दूरी बना लेना जरूरी है. बालों की सतह पर जमे डैंड्रफ को पनपने में तेल से मदद मिल सकती है. इसलिए सिर डैंड्रफ से ढका हो तो उसपर तेल लगाने की गलती ना करें. 

ऑयली स्कैल्प 


पहले से ही बालों में तेल की परतें जमी होने से बाल ग्रीसी दिखने लगते हैं और उनमें मैल या बिल्डअप जमने लगता है. ऊपर से और तेल लगाने पर यह दिक्कत बढ़ सकती है. इसलिए कोशिश करें कि बालों पर तेल सामान्य हो और बिल्डअप ना जमे. 

फोड़े 


स्कैल्प पर फोड़े होने की समस्या भी हो जाती है. स्किन पर इन बैक्टीरियल फोड़ों को फैलाने का काम तेल कर सकता है. इससे इन फोड़ों के ठीक होने में भी रुकावट आ सकती है, इसलिए तेल नहीं लगाया जाता. 


बाल धोने के बाद 


बालों में तेल लगाने का सही समय है कि इसे बाल धोने (Hair Wash) से पहले लगाया जाए. कम से कम एक घंटा पहले बालों में तेल लगाने के बाद बाल धोना सही रहता है. बाल धो लेने के बाद सिर पर तेल लगाने से बाल चिपचिपे दिखने लगते हैं. 


बाल बांधना 

इस बात का भी ध्यान रखें कि तेल लगाने के बाद आप बालों को ना बांधे. तेल से बालों की मालिश के बाद हेयर क्यूटिकल्स खुल जाते हैं जिससे बाल बांधने के कारण बाल टूटकर गिर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ओरहान अवात्रामणि के साथ नाइट आउट के बाद स्पॉट हुईं जान्हवी कपूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com