इन 5 चीजों का seeds मिक्स करके खाने से दिल की सेहत रहती है दुरुस्त, ये रहे उन बीजों के नाम

Heart disease : इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके सेवन से आपके दिल सेहतमंद और मजबूत रहेगा, तो चलिए जानते हैं.

इन 5 चीजों का seeds मिक्स करके खाने से दिल की सेहत रहती है दुरुस्त, ये रहे उन बीजों के नाम

Heart problem : दिल की सेहत को ठीक रखने में टमाटर भी बहुत फायदेमंद साबित होता है.

खास बातें

  • ब्लॉकेज की भी समस्या से राहत मिलती है.
  • यह हार्ट सर्जरी से रिकवर करने का भी काम करती है.
  • इनको खाने से हार्ट अटैक खतरा कम होता है.

Seeds for health : दिल से संबंधित बीमारियां विश्व स्तर पर बढ़ती जा रही हैं, जो लोगों को स्वस्थ आहार और जीवन शैली अपनाने की ओर प्रेरित कर रही हैं. न केवल दिल की समस्याएं बल्कि मोटापा, एंडोमेट्रियोसिस, मधुमेह, थायराइड, कैंसर जैसे रोग भी शामिल हैं. ऐसे में दुनिया भर के स्वास्थ्य विशेषज्ञ (health expert) निवारक देखभाल के उपायों को बढ़ावा दे रहे हैं. इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपका दिल सेहतमंद (healthy heart) और मजबूत रहेगा, तो चलिए जानते हैं.

छोटी उम्र में बाल हो गए हैं सफेद और दवाई का नहीं हो रहा असर, तो एक बार ये आजमा कर देखिए

ये रहे सीड्स के मिक्सचर

- आपको 01 टी स्पून अलसी के बीज,  01 टी स्पून सूरजमुखी बीज, 01 टी स्पून कोहड़े के बीज, सीसम के बीज और चिया सीड्स लेना है. इनको एक साथ मिलाकर रख लें. आप चाहें तो इन बीजों को भिगोकर, या फिर इनका पाउडर बनाकर खा सकते हैं. या फिर आप इन्हें एयर टाइट कंटेनर में फ्रिज में रखकर सलाद के जैसे खा सकते हैं. 

गर्दन पर दिखने वाले Dark circles को ना लें हल्के में, इस बीमारी का होता है संकेत

- इसको रोजाना खाने से हार्ट अटैक, स्ट्रोक, ब्लॉकेज का खतरा कम होता है. साथ में ये स्प्राउट्स बाईपास सर्जरी वालों को रिकवर करने के लिए भी बेस्ट है. इनके अलावा स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी और रास्पबेरी भी दिल की सेहत ठीक करने में कारगर है. 

- दिल की सेहत को ठीक रखने में टमाटर भी बहुत फायदेमंद साबित होता है. इसके शाक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स, लाइकोपीन होता है. यह तनाव को कम करने का काम करते हैं. टमाटर में  फ्लेवोनोइड्स विटामिन बी और ई और विटामिन शामिल हैं जो हड्डियों को मजबूत करने का काम करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com