विज्ञापन
This Article is From Aug 03, 2022

गर्दन पर दिखने वाले Dark circles को ना लें हल्के में, इस बीमारी का होता है संकेत

Symptoms of prediabetes : अगर आप समय रहते गर्दन के काले घेरों को गंभीरता से नहीं लेंगे तो आपके लिए परेशानी खड़ी हो सकती है. यह लक्षण प्रीडायबिटीज, डायबिटीज का शुरूआती कारण होते हैं. तो चलिए जानते हैं इसे कैसे आप कंट्रोल कर सकती हैं.

गर्दन पर दिखने वाले Dark circles को ना लें हल्के में, इस बीमारी का होता है संकेत
Diabetes : गर्दन के काले घेरे प्रीडायबिटीज का शुरूआती कारण होते हैं.

Dark neck line cause : आंखों के नीचे दिखने वाले काले घेरे नींद ना पूरी होने और स्ट्रेस लेने के कारण होते हैं. ये तो सबको पता है. लेकिन गर्दन पर नजर आने वाली काली लाइनों के बारे में कभी आपने सोचा है यह क्यों होता है. अगर आपका जवाब ना है तो आपको सतर्क होने की जरूरत है क्योंकि ये गंभीर बीमारी के संकेत होते हैं. अगर आप समय रहते गर्दन के काले घेरों को गंभीरता से नहीं लेंगे तो आपके लिए परेशानी खड़ी हो सकती है. यब लक्षण प्रीडायबिटीज (symptoms of prediabetes), डायबिटीज का शुरूआती कारण होते हैं.  तो चलिए जानते हैं इसे कैसे आप कंट्रोल कर सकती हैं.

पैरों में रहती है जलन, हो जाइए अलर्ट, इन गंभीर बीमारियों का हो सकता है खतरा !

गर्दन की काली लाइनें कैसे करें ठीक

-आपको बता दें कि गर्दन पर काली लाइनों को नियमित व्यायाम, खान पान में बदलाव, तनाव कम लेना और नींद पूरी करके, स्मोकिंग और तंबाकू को कम करके रोका जा सकता है.

- प्रीडायबिटीज के लक्षणों को आप जीवनशैली में बदलाव लाकर आसानी से कम कर सकती हैं. आपको बता दें कि डायबिटीज में ना सिर्फ गर्दन पर काले घेरे या लाइनें नजर आती हैं बल्कि शरीर के अन्य हिस्सों को भी प्रभावित करती है जिसके बारे में भी जान लेना चाहिए.

- त्चचा पर नजर आने वाले पीले, लाल या भूरे रंग के धब्बे भी थायराइड के लक्षणों में शामिल हैं. इससे उस जगह पर खुजली और जलन महसूस होती है. 

-वहीं अगर आपके कंधों पर या कमर पर मखमली नुमा स्किन नजर आती है तो समझिए शरीर में इंसुलिन की मात्रा बढ़ गई है. यह भी प्रीडायबिटीज का संकेत होता है. इस लक्षण को भी देखकर आपको सतर्क हो जाना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
गर्दन पर दिखने वाले Dark circles को ना लें हल्के में, इस बीमारी का होता है संकेत
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com