विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 24, 2023

शुगर लेवल कम करने के लिए खाए जा सकते हैं ये 3 तरह के पत्ते, डायबिटीज के मरीज ऐसे करें सेवन 

Blood Sugar Levels: ऐसे कुछ पत्ते हैं जिन्हें खून में ब्लड शुगर का स्तर कम करने के लिए खाया जा सकता है. जानिए इन पत्तों के नाम और सेवन का तरीका. 

Read Time: 4 mins
शुगर लेवल कम करने के लिए खाए जा सकते हैं ये 3 तरह के पत्ते, डायबिटीज के मरीज ऐसे करें सेवन 
Leaves For Diabetes: डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छे हैं ये पत्ते.  

Diabetes Diet: डायबिटीज लाखों लोगों की सेहत को प्रभावित करने वाली समस्या है. हालांकि, डायबिटीज से पूरी तरह से निजान नहीं पाया जा सकता है लेकिन अपनी जीवनशैली में सुधार कर दिक्कत को कम किया जा सकता है. डायबिटीज में आमतौर पर खानपान में उन चीजों को शामिल किया जाता है जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Levels) कम करने में असरदार हों. इस खानपान की सूची में कुछ पत्ते भी शामिल किए जा सकते हैं. इन पत्तों (Leaves) के सेवन से डायबिटीज मेंटेन करने में सहायता मिलती है और ब्लड शुगर अचानक बढ़ने का खतरा कम होता है. 

चेहरे से हटने का नाम नहीं ले रही झाइयां, तो यह होममेड सीरम दिखाएगा असर, दूर होगी Pigmentation

ब्लड शुगर कम करने वाले पत्ते | Leaves That Can Lower Blood Sugar Level 

आम के पत्ते 

आम के पत्तों (Mango Leaves) में मैंगिफेरिन नामक एक्सट्रेक्ट पाया जाता है जो ब्लड ग्लूकोज लेवल्स कम करने में मदद करता है. इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल स्टेबलाइज होता है. इसके अलावा, आम के पत्तों से शरीर को विटामिन सी, पेक्टिन और फाइबर की भी अच्छी मात्रा पायी जाती है. इन तत्वों के सेवन से डायबिटीज के साथ-साथ कॉलेस्ट्रोल में भी फायदा मिलता है. 
आम के पत्तों का सेवन करने के लिए 10 से 15 आम के पत्ते लें और उन्हें उबाल लें. उबलने के बाद इस पानी को रातभर रखा रहने दें और अगली सुबह छानकर पी लें. इस पानी को पीने पर शरीर ब्लड शुगर कम होने में मदद मिल सकती है. 

ld8a90qg
नीम के पत्ते 

औषधीय गुणों से भरपूर नीम के पत्तों (Neem Leaves) में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं. इन पत्तों का सेवन डायबिटीज का खतरा कम करने के लिए किया जाता है. इसके अतिरिक्त, इन पत्तों को रोज खाने पर ब्लड शुगर अचानक से बढ़ने की संभावना भी कम होती है. नीम के पत्तों के सेवन के लिए कुछ पत्ते रोज सुबह खाली पेट चबाए जा सकते हैं.

u6kqnck

Photo Credit: iStock

करी पत्ते 

करी पत्ते फाइबर का स्टोरहाउस होते हैं. इन्हें आमतौर पर अनेक दक्षिण भारतीय पकवानों में डाला जाता है. इन पत्तों का सेवन डायबिटीज में ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए भी किया जाता है. करी पत्ते (Curry Leaves) फाइबर के अच्छे स्त्रोत होते हैं और साथ ही मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने में भी अच्छा असर दिखाते हैं. 

ब्लड शुगर कम के लिए करी पत्तों को सुबह खाली पेट चबाया जा सकता है. इसके अलावा करी पत्तों को गर्म पानी में उबालकर भी इस पानी का सेवन किया जा सकता है. 

50678um8

वजन कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये Keto Friendly Drinks, पेट की चर्बी पर दिखेगा असर 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
week eyesight: इन चीज़ों को खाने से उतर जाएगा आंखों से पॉवर वाला Chasma
शुगर लेवल कम करने के लिए खाए जा सकते हैं ये 3 तरह के पत्ते, डायबिटीज के मरीज ऐसे करें सेवन 
गर्मी में 2 चम्मच से ज्यादा नहीं खानी चाहिए यह चीज, गैस ब्लोटिंग और एलर्जी की हो सकती है परेशानी
Next Article
गर्मी में 2 चम्मच से ज्यादा नहीं खानी चाहिए यह चीज, गैस ब्लोटिंग और एलर्जी की हो सकती है परेशानी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;