चेहरे से हटने का नाम नहीं ले रही झाइयां, तो यह होममेड सीरम दिखाएगा असर, दूर होगी Pigmentation

Pigmentation Home Remedies: चेहरे पर एक बार पिग्मेंटेशन हो जाए तो इसके निशान चेहरे से जाने का नाम नहीं लेते. ऐसे में पिग्मेंटेशन के धब्बे हल्के करने के लिए यह होममेड सीरम लगाया जा सकता है. 

चेहरे से हटने का नाम नहीं ले रही झाइयां, तो यह होममेड सीरम दिखाएगा असर, दूर होगी Pigmentation

Pigmentation Removal: झाइयों के निशान हल्के करता है यह नुस्खा. 

Skin Care: झाइयां चेहरे पर मेलानिन के जमने से होती हैं. त्वचा की परत पर मेलानिन की फोर्मेशन बढ़ने पर गहरे धब्बे नजर आने लगते हैं जिनकी डार्कनेस हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकती है. पिग्मेंटेशन या हाइपरपिग्मेंटेशन (Hyperpigmentation) होने के कई कारण हो सकते हैं. एक्ने, पिंपल्स, सन डैमेज, जरूरत से ज्याद ड्राई स्किन होना, हार्मोनल इंबैलेंस और त्वचा की सही तरह से देखरेख ना करने पर भी पिग्मेंटेशन हो जाती है. इस पिग्मेंटेशन को दूर करने के लिए घर पर ही सीरम बनाकर लगाया जा सकता है. इंस्टाग्राम पर इस होममेड सीरम (Homemade Serum) को बनाने का तरीका दिया गया है जिससे पिग्मेंटेशन हल्की होती है. इस वीडियो की बात करें तो इसे अबतक 20 हजार से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं. आपके चेहरे पर भी झाइयां हैं तो इस सीरम को आजमाकर देखा जा सकता है. वैसे भी यह सीरम बनाना बेहद ही आसान है और सारी चीजें आपको अपनी किचन में मिल जाएंगी. तो फिर इंतजार किस बात का चलिए जानते हैं इस किफायती सीरम के बारे में...

मच्छर भगाने का यह देसी नुस्खा आजमाकर देखिए, घर में नहीं दिखेगा एक भी Mosquitoe,खर्चा भी आएगा बेहद कम

पिग्मेंटेशन दूर करने के लिए होममेड सीरम | Homemade Serum For Pigmentation Removal 

  1. इस सीरम को बनाने के लिए आपको संतरे और नींबू का रस (Lemon Juice) चाहिए होगा.
  2. अब संतरे के छिलके को लेकर पीस लें.
  3. नींबू के छिलके भी पीसें.
  4. आपको सीरम बनाने के लिए गुलाबजल की भी जरूरत होगी.
  5. एलेवोरा जैल के साथ ही कोई बेस क्रीम लें. ब्रेस क्रीम के लिए आप कोई मॉइश्चराइजर या लोशन ले सकते हैं. 
  6. सीरम बनाने के लिए सबसे पहले बराबर मात्रा में संतरे और नींबू का रस एक कटोरी में निकाल लें. 
  7. दूसरे कटोरी में एलोवेरा जैल, गुलाब जल (Rose Water) और बेस क्रीम मिला लें. 
  8. अब एलोवेरा में नींबू और संतरे के रस के मिश्रण को धीरे-धीरे मिलाएं. 
  9. इस तैयार सीरम को झाइयों पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. 
  10. दिन में 2 बार इस मिश्रण का इस्तेमाल करने पर अच्छा असर नजर आ सकता है. 

ये घरेलू नुस्खे भी आएंगे काम 

  • झाइयों से छुटकारा दिलाने में कई घरेलू नुस्खे काम आ सकते हैं. पहला नुस्खा है कि आप झाइयों को हल्का करने के लिए आलू का रस लगाकर देखें. आलू के रस (Potato Juice) में रूई डुबाकर झाइयों पर लगाएं और कुछ देर बाद धो लें. हफ्ते में 3 से 4 बार इस नुस्खे का इस्तेमाल अच्छा असर दिखा सकता है. 
  • एलोवेरा जैल भी झाइयों को कम करने में असर दिखा सकता है. रोजाना रात में इसे चेहरे पर मलकर सो सकते हैं. यह झाइयां दूर करने के साथ ही त्वचा को निखारने में मदद करेगा. 
  • दूध या दही भी पिग्मेंटेशन पर असरदार साबित होते हैं. इनके नेचुरल ब्लीचिंग गुण पिग्मेंटशन (Pigmentation) की छुट्टी कर देते हैं. चेहरे पर 15 से 20 मिनट दूध या दही लगाकर रखें और फिर धो लें. असर दिखने लगेगा. 
  • पिग्मेंटेशन को हल्का करने में टमाटर का रस भी काम आ सकता है. यह स्किन को क्लेंज करने में खासतौर से असरदार होता है. टमाटर के रस को चेहरे पर कुछ देर लगाए रखने के बाद धो लें. हर दूसरे-तीसरे दिन इसका इस्तेमाल अच्छा असर दिखाता है. 

Nutritionist ने बताया किस तरह आते हैं रुके हुए पीरियड्स, यह घरेलू नुस्खा अपनाना है बेहद आसान 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.