कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए खा जा सकते हैं ये सुपरफूड्स, नसों से पिघलकर निकलने लगता है Bad Cholesterol 

Bad Cholesterol: आजकल कॉलेस्ट्रोल की दिक्कत आम होने लगी है. ऐसे में बेहद जरूरी है कि खानपान में उन चीजों को शामिल किया जाए जो कॉलेस्ट्रोल कम करने में असरदार हों. 

कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए खा जा सकते हैं ये सुपरफूड्स, नसों से पिघलकर निकलने लगता है Bad Cholesterol 

Superfoods For Cholesterol: खानपान की कुछ चीजें कॉलेस्ट्रोल को कर सकती हैं कम. 

Cholesterol Diet: हाई ब्लड कॉलेस्ट्रोल के कारण रक्त धमनियों से जुड़ी बीमारियां भी हो सकती हैं. यह मोटापे के कारण भी बढ़ता है और खानपान में जरूरत से ज्यादा फैटी और ऑयली फूड हों तो भी कॉलेस्ट्रोल स्तर में बढ़ोत्तरी होती है. हाई कॉलेस्ट्रोल (High Cholesterol) या बैड कॉलेस्ट्रोल एक तरह का चिपचिपा पदार्थ होता है जो रक्त धमनियों में जमने लगता है. इससे ब्लड फ्लो सही तरह से नहीं हो पाता जिस चलते हाई कॉलेस्ट्रोल से परेशान लोगों को हाथ-पैरों में दर्द की दिक्कत भी रहने लगती है. दिल से जुड़ी दिक्कतें भी हाई कॉलेस्ट्रोल के खतरों में शामिल हैं. ऐसे में यहां जानिए किन चीजों को डाइट का हिस्सा बनाने पर कॉलेस्ट्रोल लेवल्स को कम किया जा सकता है. 

इस सफेद चीज से धो लिए बाल, तो बनेंगे इतने मुलायम कि संभालना हो जाएगा मुश्किल 

हाई कॉलेस्ट्रोल कम करने वाले सुपरफूड्स | Superfoods That Reduce High Cholesterol

यहां खानपान की उन चीजों का जिक्र किया जा रहा है जो कॉलेस्ट्रोल को कम करने में मददगार साबित होते हैं. इनके सेवन से कॉलेस्ट्रोल मैनेज करने में भी मदद मिलती है और कॉलेस्ट्रोल घटना भी शुरू हो जाता है. 

सेब 

एलडीएल (LDL) यानी गंदे कॉलेस्ट्रोल को कम करने के लिए सेब खाया जा सकता है. सेब में पॉलीफेनोल्स होते हैं और साथ ही यह फाइबर का भी अच्छा स्त्रोत है जिससे कॉलेस्ट्रोल कम होने में मदद मिलती है. 

बेरीज 

स्ट्रॉबेरीज, ब्लूबेरीज, ब्लैकबेरीज और क्रेनबेरीज में कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. इन्हें खाने पर इंफ्लेमेशन कम होती है और कॉलेस्ट्रोल लेवल्स में गिरावट भी आती है. इसके अलावा, इनसे शरीर को कई पोषक तत्व भी मिलते हैं. 

सूखे मेवे 

कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए सूखे मेवे (Dry Fruits) जैसे बादाम, पिस्ता और मूंगफली आदि खाए जा सकते हैं. इनसे शरीर को बहुत से फायदे मिलते हैं. इनमें फाइबर भी होता है जो कॉलेस्ट्रोल कम करने में असरदार है. लेकिन, इस बात का ध्यान रखें कि आप सूखे मेवे सीमित मात्रा में खाएं क्यूंकि इनमें कैलोरी ज्यादा होती है. 

केला 

पौटेशियम और फाइबर से भरपूर केले रक्त से कॉलेस्ट्रोल को कम करने में अच्छा असर दिखाते हैं. ये सोल्यूबल फाइबर के भी अच्छे स्त्रोत हैं. इन्हें खाने पर इम्यूनिटी बढ़ती है और पूरे शरीर की सेहत अच्छी रहती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.