विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 07, 2023

खून से कॉलेस्ट्रोल बाहर कर देती है यह हरी सब्जी, High Cholesterol से परेशान लोग खा सकते हैं इसे

High Cholesterol: बढ़ा हुआ कॉलेस्ट्रोल कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का कारण बन सकता है. ऐसे में खानपान की ही कुछ चीजें कॉलेस्ट्रोल को कम करने में असर दिखा सकती हैं. 

Read Time: 4 mins
खून से कॉलेस्ट्रोल बाहर कर देती है यह हरी सब्जी, High Cholesterol से परेशान लोग खा सकते हैं इसे
Cholesterol Home Remedies: जानिए किस सब्जी का सेवन कम करता है कॉलेस्ट्रोल.

Cholesterol Diet: नसों में कॉलेस्ट्रोल बढ़ने पर कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें होने लगती हैं. कॉलेस्ट्रोल चिपचिपा पदार्थ होता है जो रक्त वाहिनियों में चिपकने लगता है और रक्त का बहाव अवरुद्ध करता है. इससे शरीर में मोटापा भी बढ़ता है और कॉलेस्ट्रोल के ही कारण हार्ट अटैक तक की नौबत आ जाती है. ऐसे में कोशिश यही रहती है कि कॉलेस्ट्रोल (High Cholesterol) को लगातार बढ़ने से रोका जाए. यहां ऐसी ही एक सब्जी का जिक्र किया जा रहा है जो कॉलेस्ट्रोल लेवल्स कम करने में मददगार साबित होती है. यह सब्जी है सहजन जिसे मोरिंगा (Moringa) भी कहते हैं. जानिए कैसे करें इसका सेवन जिससे कम होने लगे कॉलेस्ट्रोल का लेवल. 

खाली पेट खाएंगे ये 5 फल तो कम होने लगेगा पेट, वजन घटाने में इन Fruits का कोई जवाब नहीं 

कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए सहजन | Moringa To Reduce Cholesterol 

सहजन के पत्ते आमतौर पर खूब खाए जाते हैं. इन पत्तों में विटामिन ए, बी, सी, ई, आयरन और जिंक की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा सहजन (Sehjan) में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर होता है जिससे यह रक्त धमनियों की दीवार पर कॉलेस्ट्रोल को जमने से रोकता है. इससे दिल की बीमारियों का खतरा भी कम होने लगता है. साथ ही, इससे शरीर को कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी मिलते हैं. 

दोमुंहे बालों से परेशान हैं तो कुछ तरीके आएंगे काम, नारियल का तेल और दही भी हैं असरदार

सहजन को सब्जी की तरह बनाने के अलावा और भी कई तरीकों से खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. आप चाहे तो सहजन की चाय (Moringa Tea) बनाकर पी सकते हैं. सहजन की चाय बनाने के लिए मोरिंगा के पत्ते सुखा लें. इन सूखे पत्तों को गर्म पानी में डालकर पकाएं, छानें और पी लें. सेहत पर कमाल का असर पड़ेगा और वजन कम होने में भी मिलेगी मदद. 

o9uvdfb8

सहजन की स्मूदी बनाना भी बेहद आसान है. स्मूदी बनाने के लिए सहजन के पत्तों को पीस लें. इसमें पालक के पत्ते (Spinach Leaves) भी मिलाए जा सकते हैं और आप किसी और स्मूदी में भी सहजन के पत्ते मिलाकर पीस सकते हैं और स्मूदी बना सकते हैं. 

सूप में सहजन के पत्ते मिलाए जा सकते हैं. इसके अलावा, सहजन को सलाद का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

38ro4hbo

सहजन सिर्फ कॉलेस्ट्रोल को ही कम नहीं करता है बल्कि इसे खानपान में शामिल करने पर शरीर को और भी कई फायदे मिलते हैं. सहजन के सेवन से पाचन बेहतर होता है, इसे खाने-पीने पर नींद पूरी होती है और हेल्दी स्किन पाने में भी मदद मिलती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अमरूद के पत्ते खाने से ठीक होती हैं ये बीमारी, जानिए क्या हैं वो डिजीज
खून से कॉलेस्ट्रोल बाहर कर देती है यह हरी सब्जी, High Cholesterol से परेशान लोग खा सकते हैं इसे
इस डाइट से घटाया था आमिर खान ने अपना बढ़ा वजन, आप भी जानिए उनका वेट लॉस सीक्रेट
Next Article
इस डाइट से घटाया था आमिर खान ने अपना बढ़ा वजन, आप भी जानिए उनका वेट लॉस सीक्रेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;