इस सफेद चीज से धो लिए बाल, तो बनेंगे इतने मुलायम कि संभालना हो जाएगा मुश्किल 

Silky Hair: बालों को सिल्की और सोफ्ट बनाती है रसोई की यह चीज. बाल देखने में लगते हैं बेहद खूबसूरत. 

इस सफेद चीज से धो लिए बाल, तो बनेंगे इतने मुलायम कि संभालना हो जाएगा मुश्किल 

How To Get Smooth Hair: इस तरह मुलायम हो जाएंगे बाल. 

Hair Care: बालों से जुड़ी कई दिक्कतों में से एक है बालों का जरूरत से ज्यादा रूखापन. ड्राई हेयर को मुलायम बनाने के लिए बहुत सी लड़कियां सैलून से कैराटिन ट्रीटमेंट भी लेती हैं और स्मूदनिंग भी कराती हैं. लेकिन, इनसे जेब पर भी अच्छीखासी मार पड़ जाती है और हर दूसरे-तीसरे महीने में ही ट्रीटमेंट्स लेने पड़ते हैं. ऐसे में अगर आप नहीं चाहतीं कि इस तरह का कोई ट्रीटमेंट कराएं तो यहां दिए घरेलू नुस्खे को आजमाकर देख सकती हैं. असल में आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बल्कि छाछ को बालों पर लगाना है. बालों पर छाछ (Buttermilk) के इस्तेमाल से बालों का रूखापन कम होता है और बाल सोफ्ट और सिल्की हो जाते हैं. 

खाली पेट खाएंगे ये 5 फल तो कम होने लगेगा पेट, वजन घटाने में इन Fruits का कोई जवाब नहीं 

सिल्की बालों के लिए छाछ कैसे इस्तेमाल करें | How To Use Buttermilk For Silky Hair 

छाछ को आमतौर पर खानपान का हिस्सा बनाया जाता है. छाछ (Chhachh) सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है और पाचन को दुरुस्त रखने में असरदार है. लेकिन, इसके फायदे यहीं तक सीमित नहीं हैं. हेयर केयर में भी छाछ के फायदे उठाए जा सकते हैं. 

दोमुंहे बालों से परेशान हैं तो कुछ तरीके आएंगे काम, नारियल का तेल और दही भी हैं असरदार

बालों पर छाछ लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप इससे बाल धोना (Hair Wash) शुरू कर दें. छाछ से बाल धोने पर बाल रेशम से मुलायम हो जाते हैं. छाछ में लैक्टिक एसिड होता है जो स्कैल्प को एक्सफोलिएट करता है. इससे स्कैल्प से डेड स्किन सेल्स हटती हैं और बालों की अच्छी सफाई हो जाती है. इसके अलावा, छाछ बालों को मुलायम और घना बनाने का काम करता है. 

छाछ से बाल धोने के लिए सबसे पहले इसे स्कैल्प पर लगाकर मलें और फिर बालों के सिरों से जड़ों तक लगाकर मलें. उंगलियों से इसे बालों में कुछ देर मालिश करें जिससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो. स्कैल्प पर 10 से 15 मिनट तक छाछ लगाकर छोड़ दें. इसके बाद बालों पर पानी डालकर धो लें. छाछ से बाल धोने के बाद कंडीशनर लगाया जा सकता है. इससे बाल और ज्यादा खूबसूरत दिखने लगेंगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एक चिट्ठी से 'फूल तुम्हें भेजा है खत में' गाना बनने तक की कहानी | Bollywood Gold