सनस्क्रीन लगाते समय कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलतियां, टैनिंग कम होने की जगह बढ़ सकती है 

Sunscreen Mistakes: सनस्क्रीन को चेहरे पर सही तरह से ना लगाया जाए तो फायदे से ज्यादा नुकसान होता है. जानिए सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका यहां. 

सनस्क्रीन लगाते समय कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलतियां, टैनिंग कम होने की जगह बढ़ सकती है 

How To Apply Sunscreen: जानिए सनस्क्रीन लगाने का सही तरीका यहां. 

Skin Care: मौसम चाहे कोई भी हो, स्किन का दोस्त साबित होता है सनस्क्रीन. चेहरे पर सनस्क्रीन (Sunscreen) लगाने के एक नहीं बल्कि बहुत से फायदे हैं. सनस्क्रीन स्किन को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है, इससे टैनिंग (Tanning) नहीं होती है और स्किन बाहरी और अंदरूनी दोनों रूपों में सुरक्षित रहती है. अक्सर लोग सनस्क्रीन लगाने में कुछ आम गलतियां कर देते हैं जिससे स्किन को नुकसान भी हो सकते हैं और स्किन पर टैनिंग हो सकती है और धूप का प्रभाव भी पड़ता है. यहां जानिए सनस्क्रीन लगाने से जुड़ी आम गलितयां और कैसे लगाया जाना चाहिए सनस्क्रीन. 

अगर आप भी बासी मुंह पीते हैं चाय तो जान लीजिए यह नुकसान, Chai से पहले पानी पीना इस कारण से है जरूरी

सनस्क्रीन लगाने से जुड़ी गलतियां | Sunscreen Mistakes 

बाहर निकला पेट करना है अंदर तो बिस्तर पर ही कर लीजिए ये 3 योगासन, Belly Fat हो जाएगा कम 

सिर्फ एक बार लगाना 

अपनी स्किन को देखकर बहुत से लोगों को लगता है कि उन्हें सनस्क्रीन लगाने की जरूरत नहीं है और इसीलिए भी वे समय पर सनस्क्रीन नहीं लगाते. आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आप धूप में निकलें या ना निकलें आपको सनस्क्रीन लगाने की जरूरत होती ही है. हर थोड़ी देर में आपको सनस्क्रीन लगानी चाहिए और धूप में निकलने से ठीक 20 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाकर निकलना चाहिए. 

सिर्फ धूप में ही सनस्क्रीन लगाना 

सनस्क्रीन को सिर्फ धूप में ही नहीं बल्कि ठंडे मौसम में, पूल के पास, कहीं सैर पर जाते हुए और बंद कमरे में बैठकर भी लगाना चाहिए. धूप से बचने का सबसे सही तरीका है कि आप जब भी बाहर निकल रहे हों, चाहे धूप हो या ना हो, सनस्क्रीन लगा लें. 

chkmkt7g

सिर्फ चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना 

धूप के संपर्क में सिर्फ चेहरा नहीं आता है बल्कि आपकी गर्दन, गला और कान भी आते हैं. इसीलिए सिर्फ चेहरे पर ही सनस्क्रीन नहीं लगानी चाहिए बल्कि धूप के संपर्क में आने वाले सभी हिस्सों पर लगानी चाहिए. चेहरे पर भी किसी हिस्से को ना छोड़ें. आंखों के ऊपर यानी आइलिड्स (Eyelids) पर भी सनस्क्रीन लगाई जानी चाहिए. इसके अलावा, होंठों पर भी सनस्क्रीन लगाएं. आप बॉडी सनस्क्रीन को हाथों और पैरों पर भी लगा सकते हैं. 

पर्याप्त मात्रा में सनस्क्रीन ना लगाना 

चेहरे पर एक मटर सरीखा सनस्क्रीन नहीं लगाया जाता बल्कि आपको 2 से 3 उंगलियों के बराबर सनस्क्रीन लेकर लगाना चाहिए. इतनी मात्रा पूरे चेहरे के लिए पर्याप्त होती है. इससे कम सनस्क्रीन लगाने पर चेहरे पर सनस्क्रीन का सही और पर्याप्त प्रभाव नहीं पड़ेगा और ना ही सनस्क्रीन असर दिखा पाएगी. 

f57hhafo
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शिल्पा शेट्टी और रकुल प्रीत सिंह ने अपने अवॉर्ड्स के साथ दिया पोज