खाली पेट खाएंगे अंकुरित मूंग दाल तो शरीर को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Home remedy : असल में मूंग दाल में प्रचुर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन, विटामिन बी 6 पाया जाता है.

खाली पेट खाएंगे अंकुरित मूंग दाल तो शरीर को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Home remedy : अंकुरित दाल का सेवन आपको पूरा दिन ऊर्जावान रखता है.

Moongdal sprouts benefits : अंकुरित हरा चना, जिसे मूंग बीन्स या मूंग के नाम से भी जाना जाता है. यह एक सुपरफूड है जिसको आप खाली पेट खाना शुरू कर देते हैं, तो अनगिनत फायदे मिलेंगे. असल में मूंग दाल में प्रचुर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन, विटामिन बी 6 पाया जाता है. ये सभी पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत जरूरी माने जाते हैं. हल्दी में इस मसाले को मिक्स करके खाएंगे तो शरीर में जमी चर्बी लगेगी गलने, मोटापे से मिल जाएगा छुटकारा

अंकुरित मूंगदाल खाने के फायदे

1- वजन घटाने (weight loss tips) में अंकुरित मूंग दाल आपकी मदद कर सकती है. ऐसे में आपको इसको डाइट में शामिल करना चाहिए. यह लो कैलोरी फूड है इसलिए आप अपना वजन तेजी से कम कर सकते हैं.

2- वहीं, अंकुरित अनाज आपके आंखों की रोशनी को भी तेज करने में मदद कर सकता है क्योंकि इसमें विटामिन 'ए' पाया जाता है. इसके अलावा ब्लोटिंग और एसिडिटी में भी यह अंकुरित दाल फायदा पहुंचा सकती है. 

3- इम्यूनिटी बूस्ट (immunity booster) करने में भी यह दाल बहुत मदद करती है. जिन्हें बहुत ज्यादा गैस, अपच और ब्लोटिंग की समस्या होती है वो अंकुरित मूंग दाल का सेवन कर सकते हैं. यह आपकी कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है.

4- अंकुरित दाल का सेवन आपको पूरा दिन ऊर्जावान रखता है. इसके खाने से आपको आलस और सुस्ती भी नहीं आती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.