हल्दी में इस मसाले को मिक्स करके खाएंगे तो शरीर में जमी चर्बी लगेगी गलने, मोटापे से मिल जाएगा छुटकारा

समय रहते वजन पर कंट्रोल पाने के लिए हम यहां पर एक ऐसा हल्दी से जुड़ा नुस्खा बताने वाले हैं जिससे शरीर की चर्बी गलना शुरू हो सकती है. 

हल्दी में इस मसाले को मिक्स करके खाएंगे तो शरीर में जमी चर्बी लगेगी गलने, मोटापे से मिल जाएगा छुटकारा

काली मिर्च का सेवन सीमित मात्रा में बॉडी में कई तरह के बदलाव ला सकता है शरीर में. 

Haldi water benefits :  खराब लाइफस्टाइल के लोग, मोटापे, हाई ब्लड प्रेशर, थायराइड के अलावा ओबेसिटी की भी चपेट में तेजी से आ रहे हैं. इससे हर दूसरा व्यक्ति परेशान है. अगर समय रहते इस पर काबू ना किया जाए तो पर्सनैलिटी पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे में वजन पर कंट्रोल पाने के लिए हम यहां पर एक ऐसा हल्दी से जुड़ा नुस्खा बताने वाले हैं, जिससे शरीर की चर्बी गलना शुरू हो सकती है.  मोबाइल छीनने पर बच्चा लगता है चीखने-चिल्लाने और चीजें फेंकने, तो यहां जानिए उसके गुस्से को कंट्रोल करने का आसान तरीका

वजन कम कैसे करें

1- हम आपको यहां पर 2 गिलास पानी में आधे चम्मच से थोड़ा कम हल्दी दो चुटकी काली मिर्च मिलाकर सेवन करते हैं तो फिर आपके शरीर के अतिरिक्त चर्बी गलना शुरू हो जाएगी. अगर आप सुबह खाली पेट इसका सेवन करते हैं तो फिर आपको इसके परिणाम जल्दी देखने को मिलेंगे. 

घर पर करें पायरिया का इलाज, यहां जानिए 5 जबरदस्त घरेलू नुस्खे

2- 1 बड़े चम्मच हल्दी में 29 कैलोरी, 0.91 ग्राम (जी) प्रोटीन, 0.31 ग्राम वसा, 6.31 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 2.1 ग्राम फाइबर, 0.3 ग्राम चीनी होता है.हल्दी में पाया जाने वाला सूजनरोधी गुण शरीर में जमे फैट को कम करने में मदद करता है. 

3- वहीं, काली मिर्च में पिपेरिन पाया जाता है, जो हल्दी में करक्यूमिन के अवशोषण को बढ़ाने की क्षमता रखती है. काली मिर्च का सेवन सीमित मात्रा में बॉडी में कई तरह के बदलाव ला सकता है शरीर में. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.