विज्ञापन

स्किन डॉक्टर ने बताए जवां दिखने के लिए क्या खाएं और किस हर्ब के सेवन से फुंसियों की होती है छुट्टी

घर की ही कुछ चीजें पलट सकती हैं स्किन की काया. जानिए डर्मेटोलॉजिस्ट के अनुसार किस दिक्कत को दूर करने के लिए खानपान में किस हर्ब को करना चाहिए शामिल.

स्किन डॉक्टर ने बताए जवां दिखने के लिए क्या खाएं और किस हर्ब के सेवन से फुंसियों की होती है छुट्टी
त्वचा के लिए सबसे फायदेमंद चीजें कौनसी हैं जानिए स्किन डॉक्टर से. 

Skin Care: त्वचा को चमकदार, निखरा हुआ और बेदाग बनाए रखना हम सभी चाहते हैं. इसके लिए हम तरह-तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करते हैं. लेकिन, कई बार त्वचा को कुछ पोषक तत्वों की जरूरत होती है जो उसे औषधीय गुणों से भरपूर जड़ी-बूटियां या हर्ब्स (Herbs) से मिलती हैं. डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. अवैस आरिफ अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अक्सर ही ऐसे टिप्स वगैरह शेयर करते रहते हैं जिनमें वे स्किन के लिए क्या फायदेमंद है और क्या नहीं यह बताते हैं. अपने ऐसे ही एक पोस्ट में वे बता रहे हैं स्किन के लिए कौनसे हर्ब्स बेहद फायदेमंद साबित होते हैं. फुंसियां ना हों इसके लिए क्या खाना चाहिए, एंटी-एजिंग गुण पाने के लिए क्या खाएं और त्वचा को निखारने में क्या कारगर है सब जानिए डर्मेटोलॉजिस्ट से. 

कुछ चटपटा खाने पर सीने में होती है जलन तो तुरंत पी लें यह एक चीज, पेट में नहीं बनेगी एसिडिक गैस 

त्वचा के लिए फायदेमंद हर्ब्स | Beneficial Herbs For Skin 

अदरक - डॉक्टर के अनुसार अदरक से स्किन का कोलाजन बूस्ट हो सकता है और चेहरे पर दिखने वाली रेडनेस को कम करने में भी असरदार है. 

हल्दी - स्किन को हल्दी (Turmeric) से एंटी-एजिंग गुण मिलते हैं और यह त्वचा निखारने में भी मददगार होती है. 

लहसुन - लहसुन के सेवन से एक्ने और पिंपल्स जैसी दिक्कतें दूर होती हैं. इससे स्किन को एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी मिल जाते हैं. 

पुदीना - त्वचा के लिए पुदीने के पत्ते भी फायदेमंद होते हैं. पुदीने के पत्ते ओपन पोर्स को टाइट करने का काम करते हैं और चेहरा अगर फूला हुआ नजर आता है तो यह दिक्कत भी दूर हो जाती है. 

तुलसी के पत्ते - इन पत्तों के औषधीय गुणों का असर झुर्रियां कम करने में दिखता है और यह त्वचा में नई जान भर देते हैं. 

ओरिगेनो - चोट को भरने और स्किन को प्रोटेक्ट करने में ओरिगेनो के फायदे देखने को मिलते हैं. 

अदरक में जिंजरोल होता है जोकि एक तरह का एंटी-ऑक्सीडेंट है जिससे स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स दूर रहते हैं. इससे स्किन मुलायम बनती है और दमकती हुई नजर आती है. हल्दी के फायदों की बात करें तो इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और अन्य औषधीय गुण होते हैं जो त्वचा को निखारने का काम करते हैं. हल्दी को खाने के अलावा इसे अलग-अलग तरह से चेहरे पर भी लगाया जा सकता है. 

एक्ने (Acne) को दूर करने में खासतौर से लहसुन का असर नजर आता है. लहसुन विटामिन सी, विटामिन बी-6, कॉपर, सेलेनियम और जिंक का अच्छा स्त्रोत होता है. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण एक्ने को दूर करने में खासतौर से असर दिखाते हैं. 
पुदीने के पत्तों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन, फॉस्फोरस, कैल्शियम और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा को एक नहीं बल्कि कई फायदे देते हैं. तुलसी के पत्तों के फायदे देखे जाएं तो इन पत्तों को इनके आयुर्वेदिक गुणों के लिए जाना जाता है. तुलसी के पत्ते (Tulsi Leaves) स्किन को विटामिन, खनिज और जरूरी प्रोटीन भी देते हैं. 

ओरिगेनो एंटीमाइक्रोबियल, एंटीवायरल, एंटीफंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों का अच्छा स्त्रोत होता है. इसमें फायदेमंद एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं. इससे शरीर को तो फायदे मिलते ही हैं साथ ही स्किन की सेहत भी अच्छी रहती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
स्किन डॉक्टर ने बताए जवां दिखने के लिए क्या खाएं और किस हर्ब के सेवन से फुंसियों की होती है छुट्टी
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com