विज्ञापन

कुछ चटपटा खाने पर सीने में होती है जलन तो तुरंत पी लें यह एक चीज, पेट में नहीं बनेगी एसिडिक गैस 

Heartburn Home Remedies: बहुत ज्यादा चटपटा या तला-भुना खाने पर पेट में एसिडिक गैसेस बनने लगती हैं जिसके कारण सीने में जलन की दिक्कत हो जाती है. ऐसे में यहां जानिए किस तरह हार्टबर्न से छुटकारा पाया जा सकता है. 

कुछ चटपटा खाने पर सीने में होती है जलन तो तुरंत पी लें यह एक चीज, पेट में नहीं बनेगी एसिडिक गैस 
Heartburn Remedies: खानपान की वजह से सीने में होने वाली जलन इस तरह होगी दूर. 

Stomach Health: हार्टबर्न या सीने में जलन सुनकर लगता है कि यह दिल सी जुड़ी कोई दिक्कत है, लेकिन हार्टबर्न की दिक्कत पेट से जुड़ी होती है और ज्यादातर एसिडिटी के कारण हो जाती है. कुछ चटपटा, सड़ा-गला या फिर जरूरत से ज्यादा तला-भुना और मसालेदार खा लेने पर पेट में एसिडिटी (Acidity) होने लगती है. यह एसिडिक गैस श्वसन नली में पहुंचने लगती है जिससे सीने में जलन महसूस होती है. इसे गर्ड भी कहा जाता है. लेकिन, सीने की जलन लेकर बैठे रहने और परेशान होते रहने के बजाय घर की ही कुछ चीजों का सेवन किया जा सकता है. यहां जानिए क्या खाने-पीने पर सीने की जलन से छुटकारा मिल सकता है. 

बच्चे को नहीं लगती भूख तो उसे दूध और बिस्कुट देने की ना करें गलती, डॉक्टर ने बताए नुकसान 

सीने की जलन के घरेलू उपाय | Heartburn Home Remedies 

एक गिलास दूध 

सीने में जलन महसूस होने पर एक गिलास गाय का दूध पिया जा सकता है. दूध (Milk) पीने पर एसिड रिफलक्स की दिक्कत दूर होती है और इससे सीने में हो रही जलन से भी आराम मिल सकता है. आप फुल फैट दूध पी सकते हैं. 

पी सकते हैं छाछ 

हार्टबर्न को कम करने में छाछ का सेवन भी फायदा दिखाता है. सादा छाछ के बजाय इसमें थोड़ी काली मिर्च, काला नमक और ताजा धनिया के पत्ते डालकर पीने पर तकलीफ से जल्दी आराम मिलता है. छाछ भी दूध की ही तरह एसिडिटी और सीने में जलन से तुरंत राहत दिलाने में असरदार साबित होती है. 

एलोवेरा का जूस 

आमतौर पर एलोवेरा का इस्तेमाल स्किन केयर में खूब किया जाता है और इसे बालों पर भी लगाते हैं, पेट की सेहत दुरुस्त रखने में भी एलोवेरा जूस (Aloe Vera Juice) के फायदे देखने को मिलते हैं. एलोवेरा जूस एसिडिटी को दूर करता है और इसे हार्टबर्न में आराम मिल जाता है. एलोवेरा को पीसकर इसमें काला नमक डालकर घर पर ही जूस तैयार किया जा सकता है या फिर बाजार से एलोवेरा जूस खरीदकर लाएं और पी लें. 

सेब का सिरका 

एक गिलास पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) मिलाकर पीने पर भी हार्टबर्न की दिक्कत दूर हो सकती है. इस बात का खास ख्याल रखें कि आप सेब का सिरका पानी में मिलाए बिना ना पिएं. सेब का सिरका पीने पर एसिडिटी की दिक्कत भी दूर हो जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
कुछ चटपटा खाने पर सीने में होती है जलन तो तुरंत पी लें यह एक चीज, पेट में नहीं बनेगी एसिडिक गैस 
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com