विज्ञापन

डॉक्टर ने कहा शरीर पर दिखने लगें ये लक्षण, तो समझ जाएं प्रोटीन ज्यादा खाने की है जरूरत

शरीर को दुरुस्त बनाए रखने और साथ ही स्किन और बालों का सही तरह से ख्याल रखने के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है. डॉक्टर से जानिए वो कौनसे लक्षण हैं जो इस ओर इशारा करते हैं कि आपको अच्छे क्वालिटी के प्रोटीन की जरूरत है. 

डॉक्टर ने कहा शरीर पर दिखने लगें ये लक्षण, तो समझ जाएं प्रोटीन ज्यादा खाने की है जरूरत
प्रोटीन की कमी शरीर को अलग-अलग तरह से प्रभावित करती है. 

Protein Deficiency: प्रोटीन शरीर की हर कोशिका में होता है. मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने से लेकर, हड्डियों की मजबूती बढ़ाने और ब्लड प्रेशर घटाने तक में प्रोटीन की भूमिका नजर आती है. व्यक्ति को अपने वजन, लाइफस्टाइल और बॉडी टाइप को ध्यान में रखते हुए प्रोटीन की जरूरत होती है. अगर शरीर में प्रोटीन की कमी होने लगे तो सेहत, स्किन और बाल कई तरह से प्रभावित होने लगते हैं. डॉक्टर सारू सिंह भी अपने एक वीडियो में प्रोटीन की कमी और इस कमी के लक्षणों का ही जिक्र कर रही हैं. डॉ. सारू एमबीबीएस फिजीशियन हैं और सेहत से जुड़ी सलाह अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करती रहती हैं. अपने ऐसे ही एक वीडियो में वे उन लक्षणों या शरीर के संकेतों (Signs) के बारे में बता रही हैं जिनसे यह पता लगता है कि आपको अपने खानपान में गुड क्वालिटी प्रोटीन बढ़ाने की जरूरत है. 

पेट में बनने लगे गैस तो इस एक मसाले को कूटकर गर्म पानी में डालकर पी लीजिए, मिल जाएगा आराम  

प्रोटीन की खपत बढ़ाने के संकेत | Signs To Increase Protein 

डॉक्टर के अनुसार प्रोटीन की आवश्यक्ता सिर्फ पुरुषों को ही नहीं होती बल्कि महिलाओं को भी अपने खानपान में ज्यादा प्रोटीन शामिल करना जरूरी है. प्रोटीन की कमी से बचने के लिए अपने वजन के अनुसार, प्रति किलो वजन के लिए 0.8 से 1.0 ग्राम तक प्रोटीन की जरूरत होती है. महिलाओं को गर्भावस्था और पोस्ट पार्टम के बाद प्रोटीन की खपत बढ़ाने की जरूरत होती है. 

प्रोटीन की कमी से बालों का झड़ना (Hair Fall) शुरू हो जाता है और मांग चौड़ी होती दिखने लगती है. नाखून टूटने लगते हैं और तीसरा संकेत है कि बाल अचानक ही सफेद नजर आने लगते हैं. डॉक्टर का कहना है कि आपको गुड क्वालिटी प्रोटीन बढ़ाने पर 3 महीनों में असर नजर आना शुरू हो जाएगा. 

प्रोटीन से भरपूर फूड्स 
  • अंडों को पोषक तत्वों का पावरहाउस कहा जाता है. अंडे प्रोटीन के भी अच्छे स्त्रोत होते हैं. इनसे शरीर को जरूरी अमीनो एसिड्स भी मिलते हैं. साथ ही अंडे (Eggs) खाने पर मसल्स रिपेयर होती हैं और शरीर में दिनभर ऊर्जा बनी रहती है. 
  • दालें भी प्रोटीन से भरपूर होती हैं. दालों से शरीर को फाइबर की भी अच्छी मात्रा मिलती है. देसी खानपान में दालों को खूब शामिल किया जाता है. ये वेट मैनेजमेंट में भी असरदार होता है. 
  • बादाम खाने पर भी शरीर को अच्छी मात्रा में गुड क्वालिटी प्रोटीन मिलता है. यह सूखा मेवा हेल्दी फैट्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर है. 
  • प्रोटीन के सेवन के लिए खानपान में छोले भी शामिल किए जा सकते हैं. छोले सलाद, सब्जी या फिर हम्मस बनाने में इस्तेमाल करें. 
  • दूध (Milk) से कैल्शियम ही नहीं बल्कि शरीर को अच्छीखासी मात्रा में प्रोटीन भी मिलता है. हर उम्र के व्यक्ति के लिए यह प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सुबह जल्दी उठने के फायदे जानकर आप भी लेट से जगना देंगे छोड़
डॉक्टर ने कहा शरीर पर दिखने लगें ये लक्षण, तो समझ जाएं प्रोटीन ज्यादा खाने की है जरूरत
सुबह-शाम पीते हैं अदरक वाली चाय तो चुस्कियां लेने से पहले जान लें किन लोगों को नहीं पीनी चाहिए जिंजर टी
Next Article
सुबह-शाम पीते हैं अदरक वाली चाय तो चुस्कियां लेने से पहले जान लें किन लोगों को नहीं पीनी चाहिए जिंजर टी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com