नाखूनों की खूबसूरती बढ़ाने का शौक पड़ सकता है भारी, जानिए नेल एक्सटेंशन कराने के साइड इफेक्ट्स

Nail Extensions Side Effects: नेल एक्सटेंशन करवाकर नाखून बढ़ाने की कोशिश की जाती है. लेकिन, नेल एक्सटेंशंस के कई नुकसान भी हैं.

नाखूनों की खूबसूरती बढ़ाने का शौक पड़ सकता है भारी, जानिए नेल एक्सटेंशन कराने के साइड इफेक्ट्स

Long Nails: लंबे नाखूनों की चाह पड़ सकती है भारी.

Nail Extensions: महिलाएं अपने चेहरे के साथ हाथों और पैरों की खूबसूरती में भी चार-चांद लगाना चाहती हैं. हाथों की खूबसूरती में नाखूनों का बहुत महत्व होता है. नेल्स को सुंदर दिखाने के लिए तरह-तरह के नेल पेंट से लेकर नेल आर्ट तक का सहारा लिया जाता है. इन दिनों नेल्स को बड़ा दिखाने के लिए नेल एक्सटेंशन (Nail Extension) का भी काफी ट्रेंड है. लेकिन, नेल एक्सटेंशन के कई साइड इफेक्ट्स भी होते हैं. आइए जानते हैं क्या है नेल एक्सटेंशन और कौनसे हैं इसके खतरे जिनसे बचे रहने की जरूरत होती है.

White Hair: नारियल तेल में मिलाकर लगा लें यह चीज, जड़ों से सिरों तक काले हो जाएंगे सफेद बाल

नेल एक्सटेंशन के साइड इफेक्ट्स | Side effects of Nail Extension

नेल्स की खूबसूरती बढ़ाने के लिए नेल एक्सटेंशन करवाया जाता है. इसमें असली नेल्स के ऊपर एक्रेलिक नेल्स लगाए जाते हैं. इसके बाद उन्हें मनचाहा शेप दिया जाता है. असली नेल्स पर एक्रेलिक नेल्स चिकपाएं जाते हैं और उन पर जेल कोटिंग करके उन्हें शाइनी बनाया जाता है. इस तरह नेल एक्सटेंशन कराने के कुछ नुकसान भी हैं. 

बालों के लिए बेस्ट हैं ये 5 तेल, एक भी लगाना कर दिया शुरू तो चोटी की बढ़ने लगेगी मोटाई 

नैचुरल ग्लो में कमी

नेल एक्सटेंशन के लिए असली नेल्स को रगड़कर पतला किया जाता है जिससे उनकी नैचुरल चमक कम हो जाती है. बार-बार नेल एक्सटेंशन के कारण नाखुनों की चमक हमेशा के लिए खराब हो सकती है.

हाथ से काम करने में परेशानी

नेल एक्सटेंशन के कारण हाथों से काम करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है. भले ही इससे हाथ खूबसूरत दिखें लेकिन रूटीन कामों जैसे कंप्यूटर या मोबाइल चलाने से लेकर घर के कामों में भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

काफी खर्चीला

नेल एक्सटेंशन काफी महंगा भी होता है. इसकी फीस 1000 रुपए से लेकर 6000 तक हो सकती है. इसके साथ ही एक्सटेंशन के बाद नेल्स की देखभाल के लिए भी कई प्रोडक्ट्स खरीदने पड़ते हैं. इतने खर्च के बाद एक बार करवाया गया नेल एक्सटेंशन 5 से 6 सप्ताह तक ही रहता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.