बालों के लिए बेस्ट हैं ये 5 तेल, एक भी लगाना कर दिया शुरू तो चोटी की बढ़ने लगेगी मोटाई 

Best Hair Oils: ऐसे कई तेल हैं जिन्हें नियमित तौर पर बालों पर लगाया जाए तो बाल लंबे, घने और मुलायम बनते हैं. बालों की कई दिक्कतें भी इन तेलों से दूर हो जाती हैं. 

बालों के लिए बेस्ट हैं ये 5 तेल, एक भी लगाना कर दिया शुरू तो चोटी की बढ़ने लगेगी मोटाई 

Hair Growth Oil: बालों पर बेहद अच्छा असर दिखाते हैं ये तेल. 

Hair Care: लंबे और घने बाल आखिर किसे अच्छे नहीं लगते हैं. बालों पर तेल भी इसीलिए लगाए जाते हैं जिनसे बालों को जरूरी पोषक तत्व मिल सकें और बाल लंबे होने लगें. यहां जिन तेलों की बात की जा रही है वो बालों के लिए सबसे अच्छे साबित होने वाले तेलों की गिनती में आते हैं. इनसे स्कैल्प पर बिलड-अप नहीं जमता, ये बालों को घना (Thick Hair) बनाते हैं और बालों को रूखे नहीं होने देते. हफ्ते में एक से दो बार सिर पर इन तेलों से मालिश की जा सकती है. इनसे बालों को जरूरी नमी भी मिल जाती है. जानिए कौनसे हैं ये तेल (Hair Oil) जिनके इस्तेमाल से बाल बनते हैं घने और मोटे. 

White Hair: नारियल तेल में मिलाकर लगा लें यह चीज, जड़ों से सिरों तक काले हो जाएंगे सफेद बाल

बालों के लिए सबसे अच्छे तेल | Best Hair Oils 

भृंगराज तेल 

आयुर्वेदिक तेलों में भृंगराज तेल (Bhringraj Oil) भी शामिल है. इसे सबसे अच्छे तेलों में गिना जाता है और यह बालों को जड़ों से सिरों तक पोषण देता है. भृंगराज तेल से बालों को एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी मिलते हैं और यह एंटी-ऑक्सीडेंट्स का भी अच्छा स्त्रोत है. 

चेहरे को मिलेंगे दूध से एंटी-एजिंग गुण, बस लगानी होंगी ये 5 चीजें Raw Milk में मिलाकर

प्याज का तेल 

प्याज का रस बालों के लिए बेहद अच्छा होता है. इसी तरह प्याज के तेल का भी असर सिर पर देखने को मिलता है. आप घर पर भी प्याज का तेल बनाकर लगा सकते है. प्याज का तेल बनाने के लिए छोटे टुकड़ों में प्याज काट लें. इसे नारियल के तेल में डालकर पकाएं और जब यह अच्छी तरह पक जाए तो तेल को छानकर अलग कर लें. बस तैयार है आपका प्याज का तेल. 

नारियल का तेल 

रूखे-सूखे बालों पर नारियल के तेल का सबसे अच्छा असर नजर आता है. यह तेल बालों के टूटने और झड़ने की दिक्कत को कम करता है और इससे बालों को बढ़ने में भी मदद मिलती है. नारियल के तेल (Coconut Oil) को सिर धोने से एक घंटा पहले हल्का गर्म करके बालों पर लगाया जा सकता है. 

बादाम का तेल 

विटामिन ई से भरपूर बादाम का तेल बालों को पोषण देता है, मजबूत बनाता है और बालों को आसानी से टूटने से रोकता है. बालों पर बादाम के तेल को भी हल्का गर्म करके लगाया जा सकता है. 

कैस्टर ऑयल 

बाल बढ़ाने (Hair Growth) वाले तेलों में कैस्टर ऑयल भी शामिल है. इस तेल में विटामिन ई, खनिज और प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा होती है. इसे सिर पर लगाने से स्कैल्प का पीएच बैलेंस्ड होता है. यह स्कैल्प के नैचुरल ऑयल्स को भी बनाए रखता है और बालों को पोषण देता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.