सर्दियों में चिया सीड्स खाने चाहिए या नहीं, यहां जानिए सेहत पर Chia Seeds का क्या असर पड़ता है 

Chia Seeds In Winter: चिया सीड्स को पोषक तत्वों का पावरहाउस कहा जाता है. यहां जानिए सर्दियों में इन्हें खाएं या नहीं और अगर खाएं तो किस तरह से. 

सर्दियों में चिया सीड्स खाने चाहिए या नहीं, यहां जानिए सेहत पर Chia Seeds का क्या असर पड़ता है 

Chia Seeds Benefits: चिया सीड्स खाने पर सेहत रहती है अच्छी. 

Healthy Seeds: खानपान में अकसर ही अलग-अलग तरह के बीजों को शामिल किया जाता है. बीजों में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है और ये कई पोषक तत्वों के अच्छे स्त्रोत होते हैं. इसी तरह के फायदेमंद बीज हैं चिया सीड्स. गर्मियों की ही तरह सर्दियों में भी चिया सीड्स खाए जा सकते हैं. चिया सीड्स (Chia Seeds) को पोषक तत्वों का पावरहाउस कहा जाता है. इन्हें खासतौर से सर्दियों के मौसम में खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि ये बीज एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन से भरपूर होते हैं जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और मौसमी बीमारियां भी दूर रहती हैं. यहां जानिए चिया सीड्स को सर्दियों में खाने पर शरीर को कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं और इन्हें किस तरह डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

तुलसी का इस तरह कर लिया सेवन तो शरीर को मिलेंगे पूरे 7 फायदे, सेहत रहती है दुरुस्त 

सर्दियों में चिया सीड्स खाने के फायदे | Benefits Of Eating Chia Seeds In Winter 

पाचन रहता है अच्छा 

चिया सीड्स के सेवन से पाचन को अच्छा रहने में मदद मिलती है. चिया सीड्स फाइबर से भरपूर होते हैं और फ्रेंडली गट बैक्टीरिया को बढ़ाने में असरदार हैं. इसके अलावा, चिया सीड्स कब्ज जैसी दिक्कतों से छुटकारा पाने के लिए भी खाए जा सकते हैं. 

करी पत्ते में मिलाकर लगाना शुरू कर दीजिए यह एक चीज, लंबे होकर कमर तक लटकने लगेंगे बाल

मजबूत होती है इम्यूनिटी 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन और खनिजों से भरपूर चिया सीड्स शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाने में मददगार है. चिया सीड्स नियमित रूप से खाए जाएं तो सर्दियों में होने वाले खांसी-जुकाम से छुटकारा दिलाने में असरदार हैं. 

एनर्जी बूस्ट होती है 

चिया सीड्स खाने का एक फायदा यह भी है कि इससे शरीर को एनर्जी मिलती है. सर्दियों में एनर्जी लेवल्स कभी कम तो कभी ज्यादा होते रहते हैं, ऐसे में चिया सीड्स का सेवन एनर्जी लेवल्स को स्टेबल रखता है. 

कैसे बनाएं डाइट का हिस्सा 

सर्दियों के मौसम में चिया सीड्स को सुबह गर्म पानी में डालकर इस पानी को पिया जा सकता है. इसके अलावा, दही में चिया सीड्स डालकर खाए जा सकते हैं. चिया सीड्स के कुकीज बनाए जा सकते हैं या इन बीजों को स्मूदी और शेक्स में डालकर पिया जा सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.