विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 22, 2023

करी पत्ते में मिलाकर लगाना शुरू कर दीजिए यह एक चीज, लंबे होकर कमर तक लटकने लगेंगे बाल

Curry Leaves For Hair: करी पत्तों को बालों पर अलग-अलग तरह से लगाया जा सकता है, लेकिन सही तरह से लगाने पर ही बढ़ते हैं बाल.

Read Time: 4 mins
करी पत्ते में मिलाकर लगाना शुरू कर दीजिए यह एक चीज, लंबे होकर कमर तक लटकने लगेंगे बाल
Curry Leaves For Long Hair: बालों को बढ़ाने में कमाल का असर दिखाते हैं करी पत्ते.

Hair Care: खानपान का स्वाद बढ़ाने वाले करी पत्ते बालों की सेहत भी दुरुस्त रखते हैं. इनके सेवन से बालों को लंबा और घना बनने में मदद मिलती है. इतना ही नहीं बल्कि बालों को जड़ों से मजबूती भी देते हैं करी पत्ते. इन पत्तों में एंटी-फंगल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण भी पाए जाते हैं जो स्कैल्प की अच्छी सफाई करने में मददगार होते हैं. आयुर्वेद में भी करी पत्तों (Curry Leaves) के कई फायदे गिनाए जाते हैं. इन पत्तों का सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो ये बालों को जड़ों से सिरों तक पोषण देते हैं. करी पत्तों के इस्तेमाल से एंटी-ऑक्सीडेंट्स और प्रोटीन भी बालों को मिलते हैं जो बालों को बढ़ाने और डैमेज से बचाने में अहम भूमिका निभाते हैं. इसके अलावा विटामिन बी की मात्रा के चलते करी पत्ते सफेद बालों को काला बनाने लगते हैं. जानिए किस तरह लंबे, घने (Thick Hair), मुलायम और चमकदार बाल पाने के लिए किया जा सकता है करी पत्तों का इस्तेमाल. 

क्या सचमुच फायदेमंद है तांबे के बर्तन से पानी पीना, जानिए शरीर पर पड़ने वाले असर के बारे में

लंबे बालों के लिए करी पत्ते | Curry Leaves For Long Hair 

जिस एक चीज के साथ लगाने पर करी पत्तों बालों पर कमाल का असर दिखाते हैं वो चीज है नारियल का तेल. यह प्राकृतिक तेल एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. इसमें एंटी-फंगल गुण भी होते हैं और इसमें लॉरिक एसिड की भी अच्छी मात्रा होती है जो बालों के लिए फायदेमंद है. नारियल का तेल (Coconut Oil) स्कैल्प की ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है और हेयर ग्रोथ बेहतर करने में असरदार है. नारियल तेल को करी पत्तों के साथ बालों पर लगाने पर इन दोनों के ही गुण बालों को भरपूर मात्रा में मिलते हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

सबसे पहले किसी पैन में एक कप नारियल का तेल डालें. तेल थोड़ा गर्म होने लगे तो इसमें 15 से 20 करी पत्ते डालकर पकाएं. जब करी पत्ते पककर फूटने लगें और काले दिखाई दें तो आंच बंद कर दें. तेल को ठंडा करें और छानकर अलग निकाल लें. फैटी एसिड्स और कई प्राकृतिक गुणों से भरपूर यह तेल बालों को पोषण देता है और उन्हें लंबा और घना बनाने में मदद करता है. जो लोग झड़ते बालों (Hair Fall) से परेशान हैं वो भी इस तरह करी पत्ते को बालों पर लगा सकते हैं. 

ये तरीके भी आते हैं काम 
  • बालों पर करी पत्ते लगाने के और भी कई तरीके हैं जिनका अच्छा असर दिखता है. करी पत्ते और प्याज के रस को साथ पकाकर भी बालों पर लगाया जा सकता है. प्याज में मौजूद सल्फर हेयर क्यूटिकल्स को मजबूत बनाता है. 
  • नारियल तेल में करी पत्ते और मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) पकाकर बालों पर लगा सकते हैं. तीनों चीजों का बालों पर बेहतर असर दिखता है. 
  • बालों पर डैंड्रफ नजर आने लगे या फिर खुजली होती है और ड्राइनेस है तो करी पत्ते पीसकर दही में मिलाएं और बालों पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. बाल चमक जाते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कुछ भी करके वजन कम नहीं हो रहा है तो आज से इस तरह से चलना कर दें शुरू, होने लगेंगे पतले
करी पत्ते में मिलाकर लगाना शुरू कर दीजिए यह एक चीज, लंबे होकर कमर तक लटकने लगेंगे बाल
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Next Article
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;