फलों का जूस या सब्जी का जूस कौन सा है ज्यादा फायदेमंद, चलिए जानते हैं एक्सपर्ट ने किसे माना है बेस्ट

Fruit juice vs vegetable juice : फलों का जूस या सब्जी का जूस कौन सा पीना है फायदेमंद. चलिए जानते हैं एक्सपर्ट क्या कहते हैं इस बारे में.

फलों का जूस या सब्जी का जूस कौन सा है ज्यादा फायदेमंद, चलिए जानते हैं एक्सपर्ट ने किसे माना है बेस्ट

Best juice to drink everyday : फ्रूट और वेजिटेबल जूस में क्या है बेहतर.

खास बातें

  • जूस के साथ अपने दिन की करें शुरुआत.
  • डायबिटीज वालों को फ्रूट जूस नहीं पीना चाहिए.
  • पैकेट वाला जूस नहीं पीना चाहिए.

Juice For Good Health : जूस (juice) पीने की सलाह आपको काफी लोग देते होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं जूस आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है. काफी लोग अपने दिन की शुरुआत किसी न किसी जूस के साथ करते हैं. वहीं कुछ लोगों को फ्रूट जूस (fruit juice) पीना पसंद होता है, तो कुछ लोग हेल्दी रहने के लिए वेजिटेबल जूस (vegetable juice) पीते हैं. अब सवाल उठता है कि सेहत के लिए फलों का जूस पीना ज्यादा फायदेमंद होता है या फिर सब्जियों का जूस? इस सवाल को लेकर काफी लोगों में कंफ्यूजन बनी रहती है, तो आइये एक्सपर्ट से इसकी हकीकत जान लेते हैं. 

कब होता है पेशाब का रंग पीला, क्या यह किसी बीमारी के होने का संकेत है

Latest and Breaking News on NDTV

अच्छी सेहत के लिए कौन-सा जूस पीएं | Which juice to drink for good health

एक्सपर्ट्स के मुताबिक एक अच्छी सेहत के लिए आपको खूब फल और सब्जी खानी चाहिए. दोनों ही चीजों में तमाम न्यूट्रिएंट्स (nutrients) होते हैं, जो आपके शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं और आपकी हेल्थ भी अच्छी रखते हैं. अब बात फल और सब्जियों के जूस की करें तो दोनों ही चीजों का जूस पीना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. हालांकि फ्रूट जूस में शुगर की मात्रा ज्यादा रहती है, जबकि सब्जियों के जूस में शुगर की मात्रा कम होती है या बिल्कुल नहीं होती है. दोनों जूस में यही फर्क है. वहीं, उनका कहना कि अगर किसी को डायबिटीज या प्री डायबिटीज है, तो ऐसे लोगों को फ्रूट जूस कम या नहीं पीना चाहिए. ऐसे लोगो को सब्जियों का जूस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. 

प्रेग्रेंसी रोकने के लिए आप लेती हैं इमरजेंसी पिल्स, तो डॉक्टर से जान लीजिए यह कितना नुकसानदायक है

जूस कब पीना चाहिए | When should you drink juice 

एक्सपर्ट के मुताबिक कोई भी जूस खाने के साथ ना पीएं. इससे आपको कोई फायदा नहीं मिलेगा. खाना खाने से कुछ घंटे पहले या कुछ घंटे बाद ही जूस पीना चाहिए. सर्दियों में रात के खाने से 2 घंटे पहले आप वेजिटेबल जूस पीती हैं, तो आपको इसका फायदा मिल सकता है. आपको भूख भी अच्छी लगेगी और आपका खाना भी अच्छे से पच जाएगा. दिन में ब्रेकफास्ट (breakfast) और लंच के बीच का जो समय होता है, तब आपको हल्की-सी भूख लगी होती है. इस समय आपको जूस पीना चाहिए .

Latest and Breaking News on NDTV

लोगों को पैकेट वाला जूस नहीं पीना चाहिए और हमेशा ताजा जूस पीना चाहिए. याद रहे कि फल और सब्जी का जूस जब भी निकालें उसे अच्छी तरह से वॉश कर लें. एक्सपर्ट की मानें तो खट्टे फल और सब्जियों का जूस पीना ज्यादा फायदेमंद होता है. इनमें विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है, जिससे हमारी इम्यूनिटी बूस्ट होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com