कब होता है पेशाब का रंग पीला, क्या यह किसी बीमारी के होने का संकेत है, चलिए जानते हैं एक्सपर्ट क्या कहते हैं इस बारे में

Urine Color : पेशाब का रंग बदलना हमारी सेहत से जुड़े कई राज खोलते हैं. अक्सर लोगों की पेशाब का रंग पीला हो जाता है, जिससे लोगों के मन में कई सवाल उठने लगता हैं. चलिए जानते हैं एक्सपर्ट इस बारे में क्या कहते हैं.

कब होता है पेशाब का रंग पीला, क्या यह किसी बीमारी के होने का संकेत है, चलिए जानते हैं एक्सपर्ट क्या कहते हैं इस बारे में

Urine color chart infection : पेशाब के रंग बदलने की कई वजह हो सकती हैं.

खास बातें

  • पेशाब पीले रंग का आ रहा है.
  • तो ये हो सकता है किसी बीमारी का संंकेत.
  • चलिए एक्सपर्ट से जानते हैं इसका कारण.

Yellow urine causes : आपने पेशाब करते वक्त अक्सर ये गौर किया होगा कि कई बार उसका रंग हल्का पीला तो कई बार ज्यादा पीला नजर आता है. दरअसल, पेशाब शरीर की गंदगी निकालने का एक नेचुरल प्रोसेस है. वहीं पेशाब का रंग सेहत से जुड़े कई राज खोलता है. पेशाब का रंग बदलना बीमारियों का संकेत भी हो सकता है और इसे लेकर लोगों को लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. इसका नॉर्मल कलर हल्के पीले (pale yellow urine) से थोड़ा ज्यादा पीला हो सकता है, लेकिन इसका और किसी कलर में होना खतरे की घंटी हो सकता है. 

सुधा मूर्ति के बताए अनुसार पाले अपना बच्चा, फिर जरूर बनेगा वह डॉक्टर और आईएएस

गर्मियों में अक्सर लोगों को पीले रंग का पेशाब (urine yellow colour reason in hindi) आने लगता है. अगर हर मौसम में आपको यह परेशानी आ रही है, तो फिर आपको सावधान होने की जरूरत है. क्योंकि डिहाइड्रेशन, पीलिया समेत कई परेशानियां होने पर यूरिन का कलर पीला हो जाता है और खूब पानी पीने के बावजूद रंग पीला ही रहता है. हालांकि कई लोगों को और वजह से भी यह समस्या हो सकती है, एक्सपर्ट की मानें तो पेशाब का रंग पीला होना बहुत कॉमन समस्या है और ज्यादातर लोगों को  इसका सामना करना पड़ता हैं. इनमें से तमाम लोग ठीक भी हो जाते हैं, जबकि कुछ लोगों में यह बीमारी का संकेत हो सकता है. 

पर्याप्त मात्रा में पानी न पीने की वजह से लोगों की यूरिन का कलर पीला (pila peshab aana) हो जाता है जब लोग खूब पानी पीते हैं, तो यूरिन का कलर नॉर्मल होने लगता है. कई बार तो दवाई लेने के बावजूद भी पेशाब का रंग पीला हो जाता है, लेकिन कुछ समय पर नॉर्मल हो जाता है.

Latest and Breaking News on NDTV

पेशाब के रंग में खून आना | Blood in urine color 

वहीं, एक्सपर्ट बताते हैं कि कई बार पेशाब का रंग लाल हो जाता है जोकि आपकी सेहत से जुड़ी कई परेशानियों का संकेत हो सकता है. किसी को अगर लाल रंग का पेशाब आ रहा है, तो उसे तुरंत डॉक्टर से मिलकर टेस्ट कराना चाहिए. अक्सर कई लोगों के पेशाब में खून आने लगता है. अगर आपकी पेशाब का रंग लाल है, तो यह किडनी स्टोन, यूरेटर स्टोन और पेशाब की थैली में कैंसर होने का संकेत भी हो सकता है. 
आप यूरिन के कलर से अपने हेल्थ का हाल भी जान सकते हैं. जानें, किस रंग का पेशाब आपकी सेहत के बारे में क्या बताता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

पीला 

जब आपकी बॉडी अच्छे से हाइड्रेटेड नहीं होती है, तो यूरिन का रंग बदल कर पीला हो जाता है. इससे बचने के लिए आप तरल पदार्थ को ज्यादा से ज्यादा मात्रा में अपनी डाइट में शामिल करें. 

गहरा पीला 

दवाईयों को ज्यादा खाने से भी यूरिन का रंग डार्क हो जाता है. अगर आपके साथ भी ऐसा है, तो आप अपने डॉक्टर से एक बार सलाह ले लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com