प्रेग्रेंसी रोकने के लिए आप लेती हैं इमरजेंसी पिल्स, तो डॉक्टर से जान लीजिए यह कितना नुकसानदायक है, हो सकती हैं आपको यह बीमारियां

Contraceptive Pills : आप कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स ज्यादा ले रही हैं तो एक बार ठहर जाइए और इससे होने वाले नुकसान जान लीजिए.

प्रेग्रेंसी रोकने के लिए आप लेती हैं इमरजेंसी पिल्स, तो डॉक्टर से जान लीजिए यह कितना नुकसानदायक है, हो सकती हैं आपको यह बीमारियां

Emergency contraceptives : क्या प्रेग्नेंसी रोकने के लिए इमरजेन्सी पिल्स असरदार है.

Conception pills for women : अक्सर अनचाही प्रेग्रेंसी (Unwanted Pregnancy) को रोकने के लिए महिलाएं कॉन्ट्रासेप्शनल मेडिसेन (Contraceptional medicine) लेती हैं. बड़ी संख्या में महिलाएं इस तरह की पिल्स का यूज करती हैं, इमरजेंसी पिल्स, जिन्हें "मॉर्निंग-आफ्टर पिल्स" भी कहा जाता है. यह प्रेग्नेंसी (Pregnancy) को रोकने के लिए एक अस्थायी उपाय है. ये पिल्स अनप्लैंड प्रेग्नेंसी को रोकने में 95% तक कारगर साबित होती हैं, अगर इसे यौन संबंध के 72 घंटों के भीतर लिया जाए. लेकिन चिंता की बात यह कि महिलाएं डॉक्टर की राय लिए बगैर ही इन मेडिसन को ले रही हैं. वहीं डॉक्टर की मानें तो बार-बार इमरजेंसी पिल्स लेना खतरनाक हो सकता है, क्योंकि ये पिल्स हार्मोन के स्तर को अचानक से बढ़ा सकती हैं, जिससे हार्मोन असंतुलन हो सकता है. जिससे अनियमित मासिक धर्म, मूड स्विंग, थकान, और सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

उम्र की रफ्तार रोक देंगे ये फूड्स, 50 की उम्र में दिखेंगे युवा, घर में ही छुपा है हमेशा जवां रहने का खजाना

पोषक तत्वों की कमी | Nutritional Deficiencies

इमरजेंसी पिल्स शरीर से वाइटल न्यूट्रिएंट्स को अब्सॉर्ब कर देती है, जिससे विटामिन B12 और आयरन की कमी हो जाती है. वहीं बार-बार इमरजेंसी पिल्स लेने से प्रेग्रेंसी रोकने की कैपेसिटी कम होने की संभावना होती है. लंबे समय तक इमरजेंसी पिल्स लेने से खून के थक्के बनने, स्ट्रोक और डिजीज का खतरा बढ़ सकता है. इसलिए इमरजेंसी पिल्स को केवल अस्थायी उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए. अगर आप लगातार कॉन्ट्रासेप्शन का यूज करना चाहती हैं, तो आप डॉक्टर से बात करें और अपनी ज़रूरतों के हिसाब से सही गर्भनिरोधक का तरीका चुनें. एक्सपर्ट्स के अनुसार यौन संबंध बनाने के दौरान अगर कंडोम फट जाए या असुरक्षित रूप से यौन संबंध बनाए जाएं, तो ऐसी कंडीशन में 24 घंटे के अंदर इमरजेंसी कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स ली जाती हैं. बता दें कि इमरजेंसी पिल्स का यूज कम से कम करना चाहिए. कई महीनों में एक-दो बार से ज्यादा इमरजेंसी पिल्स लेने से पीरियड्स इर्रेगुलर हो सकते हैं और आपकी हेल्थ भी बिगड़ सकती है. वहीं प्रेग्नेंसी रोकने के लिए महिलाओं को डॉक्टर की राय लेकर रेगुलर कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स लेनी चाहिए.

शारीरिक समस्या हो सकती है | There may be a physical problem

इमर्जेंसी पिल्स लेने से आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. वैसे भी अपको यह समझना होगा कि इमर्जेंसी पिल ( Emergency pill) एक तरह की नेचुरल प्रोसेस को रोकने का काम करता है. ऐसे में आपकी बॉडी में कई तरह के बदलाव हो सकते हैं, जिसकी वजह से आपको अपनी तबीयत खराब लगने लगती है. वहीं कुछ महिलाओं को इमर्जेंसी पिल लेने की वजह से सिरदर्द, बुखार और अन्य लक्षण दिखाई देते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

पीरियड्स में दर्द बढ़ जाता है | Pain increases during periods

इमर्जेंसी पिल्स लेने की वजह से आपके अगले पीरियड्स या तो जल्दी हो जाते हैं या फिर देर से होते हैं. इसके अलावा, इमर्जेंसी पिल की वजह से आपके पीरियड्स पेनफुल (Painful) भी हो सकते हैं. कहने का मतलब है कि पीरियड्स आने पर आपके पेट में दर्द हो सकता है और बेचैनी भी बढ़ सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com