विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 09, 2023

Satish Kaushik का हुआ हार्ट अटैक से निधन, आखिर क्यों बढ़ रहे हैं Heart Attack के मामले 

Satish Kaushik Heart Attack: निर्देशक और अभिनेता सतीश कौशिक का 66 वर्ष की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है. जीवनशैली की वो कौनसी आदते हैं जो हार्ट अटैक का कारण बनती हैं, जानें यहां.

Read Time: 4 mins
Satish Kaushik का हुआ हार्ट अटैक से निधन, आखिर क्यों बढ़ रहे हैं Heart Attack के मामले 
Satish Kaushik को पड़ा दिल का दौरा. 

Heart Attack: हाल ही की बात है जब एक्ट्रेस सुष्मिता सेन ने इस बात का खुलासा किया था कि उन्हें दिल का दौरा पड़ा है लेकिन अब वे ठीक हैं. इसके कुछ ही दिनों बाद एक्टर और निर्देशक सतीष कौशिक (Satish Kaushik) का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो चुका है. बीते दिन ही होली का त्योहार मनाते हुए सतीष कौशिक ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कई तस्वीरें शेयर की थीं जिनमें वे एकदम फिट और स्वस्थ नजर आ रहे थे. यह पहली बार नहीं है कि किसी नामी हस्ती की अचानक आए हार्ट अटैक या स्ट्रोक से मृत्यु हुई हो. कोमेडियन राजू श्रीवास्तव (Raju Shrivastav) और गायक केके का निधन भी अचानक पड़े दिल के दौरे से ही हुआ था. ऐसे में सवाल उठना लाजिमी है कि आखिर आयदिन हार्ट अटैक के मामले क्यों बढ़ते जा रहे हैं. 

असल में जीवनशैली की ऐसी बहुत सी आदते हैं जो दिल के दौरे का कारण बन सकती हैं. दिल स्वस्थ रहता है तो शरीर स्वस्थ रहता है और अगर दिल की सेहत अच्छी नहीं रहती तो व्यक्ति पर जान का खतरा मंडराने लगता है. 

World Kidney Day 2023: क्यों मनाया जाता है विश्व किडनी दिवस, ऐसे करें किडनी रोगों की पहचान और बचाव 

दिल का दौरा पड़ने के कारण | Causes Of Heart Attack

हाई ब्लड प्रेशर 


हार्ट अटैक के खतरों में हाई ब्लड प्रेशर (High BP) की दिक्कत भी शामिल है. हाई ब्लड प्रेशर रक्त वाहिनियों को नुकसान पहुंचाता है और डैमेज कर सकता है. इससे धमनियों की लचकता कम होने लगती है और रक्त प्रवाह तेज होने से दिल तक ऑक्सीजन और रक्त तेजी से पहुंचता है. इससे अचानक हार्ट अटैक आ सकता है. 

हाई कॉलेस्ट्रोल 

शरीर में अच्छा कॉलेस्ट्रोल भी होता है और बुरा कॉलेस्ट्रोल भी. बुरा कॉलेस्ट्रोल (Bad Cholesterol) वसायुक्त पदार्थ होता है जो धमनियों में जमने लगता है जिससे रक्त प्रवाह बाधित होता है और शरीर के कई हिस्सों तक रक्त सही तरह से पहुंच नहीं पाता. रक्त प्रवाह में अवरोध होने से शरीर के कई अंगों में दर्द रहने लगता है. हाई कॉलेस्ट्रोल खून को दिल तक सही तरह से नहीं पहुंचा पाता जिससे अचानक दिल का दौरा पड़ने की संभावना बढ़ जाती है. 

धुम्रपान 


रोजाना जरूरत से ज्यादा धुम्रपान दिल की सेहत को सीधा प्रभावित करता है. धुम्रपान से धमनियों के अंदर खून का थक्का बन सकता है जिससे धमनियां ब्लॉक हो सकती हैं और अचानक हार्ट अटैक आ सकता है. 

मोटापा 


हार्ट अटैक के रिस्क फैक्टर्स (Risk Factors) में मोटापा भी आता है. इससे धमनियां अवरुद्ध हो सकती हैं और हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है. इस चलते ओबेसिटी के शिकार लोगों में हार्ट अटैक के मामले देखे जा सकते हैं. 

होली के रंगों से हुई स्किन एलर्जी को इस तरह करें दूर, रसोई की ये 5 चीजें आएंगी आपके काम 


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सफेद बालों को काला कर देगी घर पर बनी डाई, कलौंजी के बीजों में मिलाकर लगा लें यह चीज 
Satish Kaushik का हुआ हार्ट अटैक से निधन, आखिर क्यों बढ़ रहे हैं Heart Attack के मामले 
Father's Day 2024: पिता और बेटी के बीच का बॉन्ड होता है सबसे खास, जानिए क्यों 
Next Article
Father's Day 2024: पिता और बेटी के बीच का बॉन्ड होता है सबसे खास, जानिए क्यों 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;