स्वस्थ जीवन जीने के लिए Sadguru की बताई गई बातों को फॉलो करना कर दीजिए शुरू

Life mantra : इस लेख में सदगुरु द्वारा बताई गई कुछ बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप खुद को फिट एंड फाइन रख सकते हैं. तो चलिए जानते हैं उन लाइफ मंत्रा के बारे में.

स्वस्थ जीवन जीने के लिए Sadguru की बताई गई बातों को फॉलो करना कर दीजिए शुरू

Success mantra : आसानी से पच जाने वाला फल पाचन तंत्र के लिए बहुत जरूरी होता है.

Sadguru life mantra : जीवन को अगर बिना किसी टेंशन के खुशहाल जीना है तो इसके लिए आपको निरोग होना बहुत जरुरी है. आपकी अच्छी सेहत जीवन को खुशहाल बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देती है. इसलिए आपको हमेशा अपने खानपान को अच्छा रखना चाहिए क्योंकि इसी पर आपकी सारी खुशियां निर्भर हैं. आज इस लेख में सदगुरु द्वारा बताई गई कुछ बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप खुद को फिट एंड फाइन रख सकते हैं. तो चलिए जानते हैं उन लाइफ मंत्रा के बारे में.

सद्गुरु के लाइफ मंत्रा

- फल खाना बहुत जरुरी है वो भी मौसमी. आसानी से पच जाने वाला फल पाचन तंत्र के लिए बहुत जरूरी होता है. इससे आपके शरीर में सक्रियता बनी रहेगी. अगर आप शारीरिक श्रम ज्यादा करते हैं तो आप हर 2 घंटे में फल खा सकते हैं

- अगर आप आहार में सिर्फ फल खा रहे हैं तो आपको दिन में 3 बार खाना होगा. अगर आप 6 या 8 घंटे केवल सो रहे हैं तो आप 3 बार पूरे दिन में अपने पसंदीदा फल खा सकते हैं. इससे आप ऊर्जावान महसूस करेंगे और शारीरिक और मानसिक रूप से सेहतमंद भी.

- आपको उन फलों का चुनाव करना होगा जो आपके पेट को ज्यादा देर तक भरा रख सकते हैं. आप फल खाते समय ध्यान दें कि वो मौसमी हों क्योंकि वही सेहत के लिए अच्छे होते हैं. 

- आपको बता दें कि जो लोग केवल फल फर निर्भर हैं उस व्यक्ति के लिए 300 लीटर पानी पीना बहुत जरूरी है. वहीं, जो लोग मांसाहार का सेवन करते हैं उनको 1500 लीटर पानी पीना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com